वाराणसी न्यूज : IIT - BHU के शोधकर्ताओं ने विकसित की उन्नत सोलर एनर्जी प्लांट की तकनीक

UPT | उन्नत सोलर एनर्जी प्लांट की तकनीक की रूपरेखा

Sep 08, 2024 16:59

IIT - BHU के यांत्रिक अभियांत्रिकी विभाग के शोधकर्ताओं ने सौर ऊर्जा उत्पादन में उन्नत सोलर एनर्जी प्लांट की नई तकनीक की खोज की है। यह नई डिजाइन का सोलर प्लांट पहले से चले आ रहे सोलर प्लांट से कम लागत में लग जाएगा और अधिक विद्युत उत्पादन भी…

Varanasi News : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, काशी हिंदू विश्वविद्यालय के यांत्रिक अभियांत्रिकी विभाग के शोधकर्ताओं ने सौर ऊर्जा उत्पादन में उन्नत सोलर एनर्जी प्लांट की नई तकनीक की खोज की है। यह नई डिजाइन का सोलर प्लांट पहले से चले आ रहे सोलर प्लांट से कम लागत में लग जाएगा और अधिक विद्युत उत्पादन भी करेगा।

पारंपरिक सोलर चिमनी पॉवर प्लांट की तुलना में अधिक किफायती विकल्प
इस संबंध में जानकारी देते हुए रिसर्च टीम का नेतृत्व कर रहे मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर ओम प्रकाश सिंह ने बताया कि इस नवीन सोलर चिमनी पॉवर प्लांट डिज़ाइन में विशेष रूप से निर्मित इनलेट आकार और एक संकुचित कलेक्टर शामिल है। इन सुधारों से वायु प्रवाह बढ़ता है, जिससे टरबाइन की गति और बिजली उत्पादन में वृद्धि होती है। साथ ही, अनुकूलित वायु प्रवाह गति के साथ, यह नया डिज़ाइन ऊर्जा उत्पादन को काफी हद तक बढ़ाता है, जिससे ग्रामीण और दूरदराज के गांवों की ऊर्जा आवश्यकताओं को पूरा करने का एक आदर्श समाधान बनता है। इस डिज़ाइन की बढ़ी हुई दक्षता सुनिश्चित करती है कि समान परिचालन लागत पर अधिक बिजली उत्पन्न की जा सके, जिससे यह पारंपरिक सोलर चिमनी पॉवर प्लांट की तुलना में अधिक किफायती विकल्प बनता है।

अधिक कुशल बिजली उत्पादन होता है इस डिजाइन से
इस सोलर चिमनी पॉवर प्लांट में नवाचार इसके अनूठे इनलेट और कलेक्टर डिज़ाइन में निहित है। बेल-माउथ आकार का इनलेट और संकुचित कलेक्टर मिलकर वायु वेग को बढ़ाते हैं, जिससे अधिक कुशल बिजली उत्पादन होता है। यह प्रगति पिछले डिज़ाइनों से एक महत्वपूर्ण प्रस्थान को चिह्नित करती है, जो वायु प्रवाह गतिकी का पूरा लाभ उठाने में सक्षम नहीं थे।

नवीकरणीय ऊर्जा को अधिक सुलभ और स्थायी बनाने का प्रयास
प्रोफेसर ओम प्रकाश सिंह ने इस नए और उन्नत सोलर चिमनी पावर प्लांट डिज़ाइन की संभावनाओं को रेखांकित किया। यह डिज़ाइन सोलर चिमनी पॉवर प्लांट के प्रमुख घटकों को अनुकूलित करके, सूर्य की गर्मी से बिजली उत्पादन के लिए एक अधिक कुशल और लागत प्रभावी समाधान प्रदान करता है। यह नवाचार दुनिया भर में समुदायों के लिए नवीकरणीय ऊर्जा को अधिक सुलभ और स्थायी बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतिनिधित्व करता है।

 इस नए सोलर चिमनी पॉवर प्लांट डिज़ाइन को लागू करने में भी पर्याप्त प्रारंभिक निवेश की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि यह डिज़ाइन अधिक कुशल है, फिर भी इसके लिए सोलर कलेक्टर और चिमनी के लिए पर्याप्त भूमि की आवश्यकता होती है, जो इसे कुछ क्षेत्रों में लागू करने के लिए एक विचार हो सकता है।

Also Read