जौनपुर में काकोरी ट्रेन एक्शन की 100वीं वर्षगांठ : शताब्दी समारोह और हर घर तिरंगा कार्यक्रम को सफल बनाने की तैयारी

UPT |  जौनपुर में काकोरी ट्रेन एक्शन की 100वीं वर्षगांठ

Aug 07, 2024 18:27

डीएम रविन्द्र कुमार मांदड़ की अध्यक्षता में काकोरी ट्रेन एक्शन की 100 वीं वर्षगांठ के अवसर पर शताब्दी समारोह एवं हर घर तिरंगा कार्यक्रम को सफल बनाने के दृष्टिगत सभागार में आवश्यक बैठक...

Jaunpur News : जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार मांदड़ की अध्यक्षता में काकोरी ट्रेन एक्शन की 100वीं वर्षगांठ के अवसर पर शताब्दी समारोह और हर घर तिरंगा कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए आवश्यक बैठक आयोजित की गई।जिलाधिकारी ने बताया कि 9 अगस्त से काकोरी ट्रेन एक्शन की 100वीं वर्षगांठ का शुभारंभ हो रहा है। इस ऐतिहासिक अवसर को जनपद में क्रांतिकारियों के सम्मान में मनाने के लिए शासन द्वारा दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। इस दौरान सांस्कृतिक गतिविधियों के माध्यम से जनता को इस महत्वपूर्ण घटनाक्रम के बारे में जानकारी दी जाएगी और क्रांतिकारियों के बलिदान को पुनः स्मरण किया जाएगा।

13 अगस्त से 15 अगस्त तक होगा कार्यक्रम
इसके साथ ही, 13 अगस्त से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा कार्यक्रम के अंतर्गत झंडा तैयार करने और सभी सरकारी, गैर सरकारी, प्राइवेट संगठनों तथा प्रत्येक घरों पर तिरंगा फहराने के लिए कार्ययोजना तैयार की गई है। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए गए हैं। 

जिलाधिकारी ने दिए निर्देश
जिलाधिकारी ने बताया कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य प्रत्येक नागरिक के मन में राष्ट्रप्रेम की भावना को जाग्रत करना और स्वतंत्रता के प्रतीकों के प्रति सम्मान का भाव उजागर करना है। उन्होंने निर्देश दिया कि सभी सरकारी कार्यालय, शिक्षण संस्थान खादी से निर्मित ध्वज का ही आरोहण करेंगे। नगर विकास विभाग और पंचायती राज विभाग को स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े सभी स्थलों की सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने और साइनेज लगवाने के निर्देश भी दिए गए।

हर जगह फहराया जाएगा तिरंगा
जिलाधिकारी ने जनपद के सभी सरकारी, सार्वजनिक क्षेत्र के प्रतिष्ठानों, शैक्षणिक संस्थानों, व्यावसायिक एवं वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों, गैर सरकारी संगठनों, रेस्टोरेंट, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, टोल प्लाजा, पुलिस चौकी, थाना आदि को अनिवार्य रूप से झंडा फहराने का निर्देश दिया। तहसील और ग्राम पंचायत स्तर पर संबंधित विभागों द्वारा जागरूकता सत्रों का आयोजन करते हुए ग्राम प्रधानों को शत-प्रतिशत घरों, दुकानों, कार्यालयों, शैक्षणिक संस्थानों, आंगनबाड़ी केंद्रों, राशन की दुकानों आदि पर झंडा फहराने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

बैठक में ये सभी रहे उपस्थित
इस बैठक में मुख्य विकास अधिकारी साई तेजा सीलम, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. लक्ष्मी सिंह, परियोजना निदेशक कृष्णा करूणाकर पाण्डेय, जिला विकास अधिकारी मीनाक्षी देवी, बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ. गोरखनाथ पटेल, उपायुक्त एनआरएलएम ओपी यादव, जिला सूचना अधिकारी मनोकामना राय, जिला पंचायत राज अधिकारी नत्थूलाल सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे। इस बैठक का उद्देश्य काकोरी ट्रेन एक्शन की 100वीं वर्षगांठ को भव्यता से मनाना और हर घर तिरंगा कार्यक्रम को सफल बनाना था, ताकि नागरिकों में राष्ट्रप्रेम की भावना जाग्रत हो और वे स्वतंत्रता के प्रतीकों का सम्मान कर सकें।

Also Read