Jaunpur News : पीयू में दीक्षांत समारोह का हुआ आयोजन, साइबर क्राइम के सम्बन्ध में विद्यार्थियों को जागरूक किया

UPT | दीक्षांत समारोह में मौजूद लोग

Sep 11, 2024 22:36

वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के आर्यभट्ट सभागार में विश्वविद्यालय परिसर में संचालित बायोटेक्नोलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी, बायोकेमिस्ट्री एवं एनवायर्नमेंटल साइंस के....

Jaunpur News : वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के आर्यभट्ट सभागार में विश्वविद्यालय परिसर में संचालित बायोटेक्नोलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी, बायोकेमिस्ट्री एवं एनवायर्नमेंटल साइंस के संयुक्त तत्वावधान में दीक्षांत 2024 का आयोजन किया गया। इसमें प्रथम वर्ष के एमएससी बायोटेक्नोलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी, बायोकेमिस्ट्री, एनवायरमेंटल साइंस तथा बीएससी ऑनर्स एवं बायो ग्रुप पाठ्यक्रम के नव प्रवेशित विद्यार्थियों को शिक्षकों ने विश्वविद्यालय से जुड़ीं विविध जानकारी दी। 



विश्वविद्यालय के विज्ञान संकाय के संकायाध्यक्ष एवं बायोटेक्नोलॉजी के विभागाध्यक्ष प्रो. राजेश शर्मा ने विज्ञान संकाय में संचालित विभिन्न पाठ्यक्रमों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए, परीक्षा से संबंधित  विषयों, अकादमिक, सांस्कृतिक,  खेल एवं कौशल विकास तथा विश्वविद्यालय परिसर स्थित केंद्रीय पुस्तकालय, कौशल विकास एवं प्रशिक्षण केंद्र की गतिविधियों के बारे में जानकारी दी।

दीक्षारम्भ कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रो राजेन्द्र सिंह रज्जू भैय्या संस्थान के निदेशक  प्रोफेसर प्रमोद कुमार यादव ने कहा कि विश्वविद्यालय में छात्रों के लिए हर सुविधाएं उपलब्ध है। आप अपने पाठ्यक्रम के साथ -साथ सम्मेलनों, संगोष्ठी, स्किल डेवलपमेंट और शोध के क्षेत्र में अपार संभावनाओं का लाभ उठाये। विज्ञान संकाय के पूर्व संकायाध्यक्ष प्रो. राम नारायण ने विज्ञान के क्षेत्र में करियर पर अपनी बात रखी।विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. अजय द्विवेदी ने विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्राप्त करने के नियमों से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि छात्रवृत्ति  के साथ साथ विपरीत परिस्थितियों में कुछ छात्रों को अधिष्ठाता छात्र कल्याण फण्ड से नियमानुसार वित्तीय सहायता भी प्रदान किया जा सकता है और विद्यार्थियों को हेल्थ, हॉस्टल एवं अन्य की विस्तृत चर्चा की |

विश्वविद्यालय के मानद पुस्तकालय अध्यक्ष  प्रो. राजकुमार ने कहा कि पुस्तकालय का अधिक से अधिक लाभ उठाये। उन्होंने अनुशासन के संबंध में नियमों यथा एंटी रैगिंग से सम्बंधित विस्तृत जानकारी से अवगत कराया, डॉ दिग्विजय सिंह राठौर ने साइबर क्राइम के सम्बन्ध में विद्यार्थियों को जागरूक किया। कार्यक्रम के उपरांत सभी विद्यार्थियों ने विवेकानंद केंद्रीय पुस्तकालय, कौशल विकास एवं प्रशिक्षण केंद्र, इनडोर स्टेडियम तथा अमृत सरोवर का भ्रमण किया।

ये लोग रहे मौजूद
इस अवसर पर डॉ विवेक पांडेय, डॉ. संजीव कुमार, डॉ. प्रकाश तिवारी, डॉ. दिनेश कुमार, डॉ सुधीर उपाध्याय, ऋषि श्रीवास्तव, श्वेता श्रीवास्तव, प्रतिमा श्रीवास्तव, ईशानी भारती, डॉ सिपाही लाल पटेल, डॉ मारुति सिंह, डॉ अवधेश मौर्या, सुशील कुमार एवं डॉ मनीष कुमार गुप्ता  उपस्थित रहे।

Also Read