मंगेश यादव के एनकाउंटर पर विवाद जारी : पिता के बाद अब मां ने उठाए सवाल, कहा- पूछताछ के लिए ले गए, पर मार दिया

UPT | मंगेश यादव के एनकाउंटर पर विवाद जारी

Sep 07, 2024 11:16

यूपी के सुल्तानपुर जिले में सराफा कारोबारी के घर हुई डकैती के मामले में आरोपी मंगेश यादव की मौत पर विवाद उठ गया है। मंगेश यादव के परिवार ने आरोप लगाया है कि पुलिस ने उनकी हत्या की।

Short Highlights
  • मंगेश यादव के एनकाउंटर पर विवाद जारी
  • आरोपी की मां ने उठाए गंभीर सवाल
  • आरोपी की बहन ने भी लगाए आरोप
Jaunpur News : यूपी के सुल्तानपुर जिले में सराफा कारोबारी के घर हुई डकैती के मामले में आरोपी मंगेश यादव की मौत पर विवाद उठ गया है। मंगेश यादव के परिवार ने आरोप लगाया है कि पुलिस ने उनकी हत्या की। मंगेश की मां शीला देवी ने पुलिस पर हत्या का आरोप लगाते हुए एक तहरीर दी है। उनके अनुसार, 2 सितंबर की रात पुलिस ने मंगेश को घर से पूछताछ के लिए ले जाया और तीन दिन बाद उसे गोली मारकर हत्या कर दी। इस मामले में समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देश पर विधान परिषद के नेता प्रतिपक्ष लाल बिहारी यादव ने मंगेश के परिवार से मुलाकात की और न्यायिक जांच की मांग की।

सपा प्रतिनिधिमंडल ने की मुलाकात
लाल बिहारी यादव ने मंगेश के गांव अगरौरा में जाकर परिजनों को सांत्वना दी और मामले की गंभीरता को लेकर सवाल उठाए। उन्होंने मंगेश की मां द्वारा दी गई तहरीर की प्रति ली और पुलिस पर एनकाउंटर के नाम पर हत्या का आरोप लगाया। यादव ने बताया कि मंगेश की मां का आरोप है कि पुलिस ने मंगेश को पूछताछ के लिए उठाया और फिर हत्या कर दी। उन्होंने एसपी से संपर्क किया लेकिन कोई ठोस कार्रवाई नहीं हुई। अब वे न्यायालय की शरण लेने की बात कर रहे हैं और ऑनलाइन मुकदमा दर्ज कराने की प्रक्रिया शुरू की है।

भाजपा पर उत्पीड़न का लगाया आरोप
लाल बिहारी यादव ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि भाजपा सरकार पर मुस्लिम और यादव समुदाय के लोगों के खिलाफ उत्पीड़न का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि मंगेश यादव के छोटे अपराधी इतिहास को लेकर उसे गोली मारना निंदनीय है। यादव ने मांग की है कि जिले में कितने अपराधी हैं, उनकी सूची सार्वजनिक की जाए ताकि जातीय उत्पीड़न की संभावना को रोका जा सके। इस संबंध में सीओ सदर और थानाध्यक्ष बक्शा को तहरीर दी गई है और अगर मुकदमा दर्ज नहीं होता है, तो न्यायालय का रुख किया जाएगा।

आरोपी की बहन ने भी लगाए आरोप
मंगेश की 16 वर्षीय बहन प्रिंसी यादव ने भी इस मामले में पुलिस पर गंभीर आरोप लगाए हैं। उसने कहा कि जिस दिन मंगेश को वांछित घोषित किया गया, उस दिन मंगेश उसे एक कॉलेज में प्रवेश दिलाने के लिए ले गया था। इन बयानों के बाद अब मामले में कई मोड़ आ चुके हैं। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने भी घटना की निंदा की है।

Also Read