बीएचयू में दिव्य कला समागम : राज्यमंत्री नरेन्द्र कश्यप ने कहा- दिव्यांगजन दिव्य शक्ति से होते हैं परिपूर्ण 

UPT | कार्यक्रम में भाग लेते लोग

Feb 27, 2024 13:54

बीएचयू के स्वतंत्रता भवन सभागार में दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग और नई सुबह संस्थान के तत्वावधान में हो रहे दिव्य कला समागम की शुरूआत हो गईर्। कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि राज्यमंत्री…

वाराणसी न्यूज : बीएचयू के स्वतंत्रता भवन सभागार में दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग और नई सुबह संस्थान के तत्वावधान में हो रहे दिव्य कला समागम की शुरूआत हो गईर्। कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार पिछड़ा वर्ग एवं दिव्यांग कल्याण विभाग नरेंद्र कश्यप ने किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि दिव्यांगजन दिव्य शक्ति से परिपूर्ण होते हैं। विकसित भारत के निर्माण में इनकी अहम भूमिका है। केंद्र और प्रदेश सरकार इसी बात को ध्यान में रखकर विभिन्न योजनाएं चला रही है। समागम 28 फरवरी तक चलेगा।

2 करोड़ कि मोटराइज्ड ट्राइसाईकिल वितरण की व्यवस्था
मुख्य अतिथि ने आगे कहा कि सरकार ने दिव्यांगजनों और कुष्ठ रोगियों की भरण पोषण राशि बढ़ाने का काम किया है। इसके अलावा 2024-25 के बजट में 2 करोड़ कि मोटराइज्ड ट्राइसाईकिल वितरण की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही सभी मंडलों में बचपन डे केयर सेंटर, समेकित, संकेत विद्यालय चल रहे हैं। सरकार ने दिव्यांगजनों के मनोबल को बढ़ाने के लिए ही विकलांग शब्द को दिव्यांग के रूप में परिवर्तन किया। दिव्यांग होने के बावजूद विभिन्न संस्कृतग्रंथों के रचना कर जगदगुरू श्रीरामभद्राचार्य ने और पैराओलंपिक स्वर्ण विजेता बनकर दीपा मलिक ने समाज में अपनी उपयोगिता साबित की है। 

200 बच्चों को ओ-लेवल सार्टिफिकेट दिए
इससे पहले मुख्य अतिथि ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इसके बाद जीवन ज्योति स्कूल की छात्राओं ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया। डिप्टी डायरेक्टर सतेंद्र तिवारी ने कार्यक्रम की रुपरेखा प्रस्तुत की। मुख्य अतिथि ने राज्य पुरस्कार विजेता अध्यापकों को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया। साथ ही 200 बच्चों को ओ-लेवल सार्टिफिकेट दिए। इस दौरान डॉ अजय तिवारी की पुस्तक क्लीनिकल साइकोलॉजी, डॉ मनोज तिवारी की पुस्तक दिव्यांगता समग्र उपागम का अनावरण किया गया। इसके बाद आइडी स्टूडेंट्स करौंदी ने राम आएंगे गीत प्रस्तुत किया। डॉ अष्टभुजा मिश्रा की टीम ने राम-केवट संवाद प्रस्तुत किया। बचपन डे केयर सेंटर खुशीपुर और मनोजागृति स्पेशल स्कूल के विद्यार्थियों ने सामूहिक नृत्य, कठपुतली नृत्य प्रस्तुत कर सभी का मन मोह लिया। कार्यक्रम के आयोजन कि जिम्मेदारी इनिसिया इवेंट्स को सौंपी गयी थी।

45 संस्थाओं के स्टॉल समागम में लगे
समागम में विभिन्न शहरों (वाराणसी, लखनऊ, बलिया, चित्रकूट, सुल्तानपुर, जौनपुर, प्रयागराज, कानपुर आदि) से आयी 45 संस्थाओं के स्टॉल समागम की शोभा बढ़ा रहे थे। जिसमें दिव्यांगजनों द्वारा बनाए गए कपड़े के झोले, अगरबत्ती, मिट्टी के कलश, अचार, मसाले, खिलौने आदि मौजूद थे। कार्यक्रम संचालन सना सलीम ने किया। बीएचयू में लैंग्वेज ट्रांसलेटर ऋषि ने मंच की बातों का दिव्यांगों के लिए अनुवाद किया। 

कार्यक्रम में यह लोग रहे उपस्थित 
कार्यक्रम में व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष अजित बग्गा, भाजपा पिछड़ा वर्ग के क्षेत्रीय अध्यक्ष अश्वनी पटेल, डिप्टी डायरेक्टर सतेंद्र तिवारी, दिव्यांग कार्यकारिणी सदस्य उत्तम ओझा, जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम मौर्या, संयुक्त निदेशक दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग रणजीत सिंह मौजूद रहे।

Also Read