लोकसभा चुनाव 2024 : घर-घर दस्तक देकर वोटरों को जागरूक करेगा डाक विभाग, जानें कैसे...

UPT | कार्यक्रम में शामिल डाक विभाग के पोस्ट मास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव।

May 02, 2024 17:57

लोकतंत्र के महापर्व पर डाकिया अब घर-घर जाकर मतदाताओं को जागरूक करेगा। भारतीय चुनाव आयोग के ‘स्वीप कार्यक्रम’ के तहत डाक विभाग ने मतदान के लिए लोगों को जागरूक करने का बीड़ा उठाया...

Varanasi News : लोकतंत्र के महापर्व पर डाकिया अब घर-घर जाकर मतदाताओं को जागरूक करेगा। भारतीय चुनाव आयोग के ‘स्वीप कार्यक्रम’ के तहत डाक विभाग ने मतदान के लिए लोगों को जागरूक करने का बीड़ा उठाया है। वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्ट मास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने कैंट स्थित प्रधान डाकघर में इसका शुभारंभ किया। वाराणसी परिक्षेत्र के अधीन कुल 1,729 डाकघरों के माध्यम से यह वृहद अभियान चलाया जाएगा।  

डाक विभाग ऐसे चलाएगा अभियान
पोस्ट मास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने लोगों से लोकतंत्र के महापर्व में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने की अपील की। एक तरफ डाकघरों के माध्यम से बंटने वाली डाक पर 'चुनाव का पर्व, देश का गर्व' और वाराणसी लोकसभा निर्वाचन मतदान एक जून को मुहर लगाकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है, वहीं डाकिया भी डाक वितरण के दौरान लोगों से अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने की अपील करेंगे। इसके साथ ही डाकघरों में स्पीड पोस्ट व रजिस्ट्री बुकिंग, आईपीपीबी और बचत खाता खुलवाने, आधार नामांकन व अपडेशन इत्यादि तमाम कार्यों के लिए आने वाले लोगों को भी डाककर्मी अपना वोट देने के लिए प्रेरित करेंगे। 

डाककर्मियों को मतदान की शपथ दिलाई
कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि लाखों लोगों के घरों तक पहुंचने वाली चिट्ठियों के माध्यम से वोटरों को मतदान करने के लिए प्रेरित करना है। इसके तहत बुजुर्ग, युवा, महिला और फर्स्ट वोटर्स के साथ-साथ दिव्यांग मतदाताओं तक हर हालत में जागरूकता संदेश पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने मौजूद समस्त डाककर्मियों को मतदान की शपथ दिलाई। 

लाखों लोगों तक पहुंचता है डाक विभाग
वाराणसी पश्चिम मंडल के अधीक्षक डाकघर विनय कुमार ने कहा कि पोस्ट ऑफिस में दैनिक रूप से बड़ी संख्या में आम जनता अपने कार्यों के लिए पहुंचती है। इस लिहाज से पोस्ट ऑफिस मतदाता जागरूकता के लिए भी उचित स्थान है। उन्होंने डाक विभाग के समस्त कर्मियों को डोर-टू-डोर मतदाता जागरूकता अभियान में अपनी सक्रिय भूमिका निभाने का अनुरोध किया।

ये भी रहे मौजूद
इस अवसर पर सहायक निदेशक बृजेश शर्मा, सहायक अधीक्षक आरके चौहान, इंद्रजीत, निरीक्षक दिलीप कुमार, अनिकेत रंजन, लेखाधिकारी संतोषी राय, कैण्ट पोस्ट मास्टर गोपाल दुबे, अजिता, राहुल वर्मा, श्रीप्रकाश गुप्ता, मनीष कुमार, आनंद प्रधान सहित तमाम डाककर्मी मौजूद रहे।

Also Read