Varanasi News : ट्रेन में आग से हड़कंप, NDRF की टीम बचाव कार्य में जुटी, जानें क्या कहते हैं अफसर...

UPT | ट्रेन में लगी आग बुझाते फायर फाइटर्स।

Oct 24, 2024 17:19

बनारस रेलवे स्टेशन के कोचिंग यार्ड में गुरुवार को एक ट्रेन में अचानक भीषण आग लगने की सूचना मिलने से हड़कंप मच गया। घटना की जानकारी डीआरएम को मिलते ही उन्होंने इसकी जानकारी पुलिस प्रशासन एवं एनडीआरएफ...

Varanasi News : बनारस रेलवे स्टेशन के कोचिंग यार्ड में गुरुवार को एक ट्रेन में अचानक भीषण आग लगने की सूचना मिलने से हड़कंप मच गया। घटना की जानकारी डीआरएम को मिलते ही उन्होंने इसकी जानकारी पुलिस प्रशासन एवं एनडीआरएफ को दी। रेलवे कर्मचारियों और बचाव दल की त्वरित कार्रवाई से बोगी को काटकर यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाला गया।

ये है पूरा मामला
पूर्वोत्तर रेलवे के डीआरएम विनीत कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि दिन में साढ़े 11 बजे सूचना मिली कि पैसेंजर ट्रेन गिर गई है, जिसमें कुछ लोग चोटिल हो गए, बोगी में आग लग गई है। इसको हम लोग आपदा मानते हुए जिला प्रशासन, पुलिस, सीएमओ एवं विशेष तौर पर एनडीआरफ को सूचना दी। इस दौरान फायर ब्रिगेड, एंबुलेंस की मांग की गई। जिसमें सभी लोग तुरंत रिएक्ट करते हुए पहुंच गए। रेलवे की आपदा प्रबंधन की टीम भी दूसरी साइट से पहुंचकर कार्य करती है। लोग अपने समय पर पहुंचकर बचाव कार्य करने लगे।

ट्रेन रूट प्रभावित हुआ 
डीआरएम विनीत कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि एनडीआरफ टीम ट्रेन के ऊपर से जगह बनाकर बचाव कार्य में जुट गई। जिसको गंभीर चोट आई है, उसे एम्बुलेंस की मदद से हॉस्पिटल भेजा जा रहा है, जिसको हल्की चोट आई है, उसको यहीं उपचार किया जा रहा है। जो दूसरी बोगी में थे, उनको दूसरे रास्ते से बाहर निकाला जा रहा है। इस आपदा की वजह से ट्रेन रूट प्रभावित हुआ है। 

डीआरएम ने किया ये खुलासा
डीआरएम ने बताया कि यह एक मॉक ड्रिल थी, जिसकी समय समय पर बहुत आवश्यकता पड़ती है। एनडीआरफ के जवानों को ट्रेनिंग दी जाती है, रेलवे भी अपने कर्मचारियों जो मेडिकल विंग, कोच विंग के हैं, उनको ट्रेनिंग देते रहते हैं। उनको जो उपकरण दिए गए हैं, उनकी जांच करते रहते हैं। विनीत कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि असली परीक्षा तभी है, जब हम समय पर काम कर सकें। इन सबके ट्रेनिंग के अलावा ड्रिल भी आवश्यक है।

Also Read