वाराणसी न्यूज : BHU सिंह द्वार पर NET एवं NEET परीक्षा में NTA घोटाला के खिलाफ़ विरोध-प्रदर्शन

UPT | छात्रों ने प्रदर्शन किया।

Jun 21, 2024 01:15

 NET के पेपर से हफ्ते भर पहले से ही लीक होने की खबर फैल रही थी। कई लोगों ने NTA, UGC व भारतीय सरकार के नाम पत्र लिखे ताकि इसकी जांच हों लेकिन किसी सरकारी एजेंसी ने कोई कदम नहीं लिया और पेपर करवाने के बाद रद्द किया।

Varanasi News : बीएचयू के स्टूडेंट्स व वाराणसी के नागरिक समाज ने NET एवं NEET परीक्षा में NTA घोटाला के खिलाफ़ लंका गेट, बीएचयू मुख्य द्वार, वाराणसी में विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान दर्जनों की संख्या में छात्र अपने हाथों में तख्तियां लिए विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। धरनारत छात्रों ने कहा कि 18 जून को UGC NET का पेपर हुआ था और अगले ही दिन 19 जून को उसको रद्द भी कर दिया गया। इससे पहले भी ARO/RO, UPPSC, UPP आदि कई पेपर लगातार लीक होने के कारण कैंसल किए गए। NTA जो सारी परीक्षाएं करवाती है, लगातार एक के बाद एक परीक्षा में पेपर लीक व अन्य घोटाले सामने आ रहे हैं।

NET के पेपर से हफ्ते भर पहले से ही लीक होने की फैल रही थी खबर
 NET के पेपर से हफ्ते भर पहले से ही लीक होने की खबर फैल रही थी। कई लोगों ने NTA, UGC व भारतीय सरकार के नाम पत्र लिखे ताकि इसकी जांच हों लेकिन किसी सरकारी एजेंसी ने कोई कदम नहीं लिया और पेपर करवाने के बाद रद्द किया। इससे पहले भी NEET के पेपर में कई धांधली हुई जिसके बारे में पता चल रहा है कि NTA के अफसरों ने मिल कर स्टूडेंट्स से 10 लाख रुपये लेकर उनको पेपर दिया था। 

गुजरात के गोधरा सेंटर में हुई धांधली
गुजरात के गोधरा सेंटर में ऐसे स्टूडेंट्स को एक स्कूल में सेंटर दिया और उस स्कूल के टीचर के साथ मिल कर NTA अफसर ने कुछ बच्चों के आंसर शीट भरें। ये सब स्टूडेंट्स के भविष्य से खिलवाड़ है। सालों भर मेहनत करके परिवार पैसा लगाकर अपने बच्चों को पढ़ाते हैं और तमाम युवा जो परीक्षा दे रहे हैं रात दिन एक कर और अपना समय, मेहनत लगाकर परीक्षाओं की तैयारी करते हैं। ऐसे में इस तरीके की धांधली होना उनके भविष्य के लिए, उनके आर्थिक, सामाजिक और मानसिक स्थिति के लिए बहुत ही घातक है। इस विरोध प्रदर्शन में हमारी मांगे थी कि NTA को खत्म किया जाएं, परीक्षाओं में धांधली खत्म की जाएं और शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान इस्तीफा दें। धरना प्रदर्शन में अमर, सोनाली, महेंद्र, अमित, उमेश, कुसुम वर्मा, आदि सहित दर्जनों छात्र-छात्राएं शामिल थे ।

Also Read