Chandauli News : रेल मंत्रालय करेगा नागरिकों के लिए रेल यात्रा वृतांत प्रतियोगिता का आयोजन

UPT | भारतीय रेल।

Jun 26, 2024 01:00

रेल मंत्रालय (रेलवे बोर्ड) सभी नागरिकों के लिये हिन्दी में रेल यात्रा वृतांत प्रतियोगिता आयोजित कर रहा है। रेलकर्मियों सहित जन साधारण के रेल यात्रा संबंधी अनुभव प्राप्त करने और...

Chandauli News : रेल मंत्रालय (रेलवे बोर्ड) सभी नागरिकों के लिये हिन्दी में रेल यात्रा वृतांत प्रतियोगिता आयोजित कर रहा है। रेलकर्मियों सहित जन साधारण के रेल यात्रा संबंधी अनुभव प्राप्त करने और उन अनुभवों के आधार पर रेलवे की सुविधाओं को और बेहतर बनाने तथा उनमें हिन्दी का प्रयोग बढ़ाने के उद्देश्य से अखिल भारतीय स्तर पर रेल यात्रा वृतान्त प्रतियोगिता आयोजित की गयी है। जिसमें हिन्दी में लिखे गये रेल कर्मियों सहित जन साधारण के रेल यात्रा संबंधी अनुभव मांगे गए हैं। 

विजेताओं को मिलेंगा पुरस्कार के रूप में धनराशि और प्रशस्ति पत्र 
प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागियों में एक को प्रथम पुरस्कार के रूप में 10 हजार रुपये, द्वितीय पुरस्कार के रूप में आठ हजार रुपये, तृतीय पुरस्कार के रूप में 6 हजार रुपये तथा पांच को प्रेरणा पुरस्कार के रूप में प्रत्येक को चार हजार की राशि एवं प्रशस्ति-पत्र दिया जाएगा । 

कैसे लिखना है रेल यात्रा वृतांत
रेल यात्रा वृतांत हिन्दी भाषा में न्यूनतम तीन हजार एवं अधिकतम तीन हजार 500 शब्दों का होना चाहिए। रेल यात्रा वृतान्त डबल स्पेस में टाइप किया हुआ तथा चारो तरफ एक-एक इंच का हासिया छूटा हुआ होना चाहिए। इसके अलावा पृष्ठ संख्या अंकित होना चाहिये। इसके साथ ही शब्दों की कुल संख्या लिखी होनी चाहिये। वृतान्त के प्रारम्भ में एक अलग कागज में बड़े अक्षरों में नाम, पदनाम, आयु, कार्यालय अथवा निवास का पता, मातृभाषा, मोबाइल नम्बर, ई-मेल तथा वृतांत के शब्दों की संख्या का उल्लेख किया जाना चाहिए। 

सरकारी कर्मचारियों को देना होगा घोषणा पत्र
योजना में भाग लेने के इच्छुक केंद्रीय अथवा राज्य सरकार की सेवा में कार्यरत अधिकारियों, कर्मचारियों को इस आशय का घोषणा पत्र देना होगा कि उनके विरुद्ध किसी भी प्रकार का सतर्कता, अनुशासन एवं अपील नियम से संबंधित मामला लंबित या विचाराधीन नहीं है।

Also Read