बारिश और कड़ाके की ठंड पर आस्था भारी : वाराणसी में हजारों श्रद्धालु भीगते हुए मां गंगा की आरती में हुए शामिल

UP Times | गंगा की आरती में हुए शामिल हजारों श्रद्धालु

Jan 06, 2024 14:19

काशी की विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती देखने के लिए दुनियां के कोने-कोने से श्रद्धालु आते हैं। शुक्रवार की शाम कड़ाके की ठंड के बीच बारिश शुरू हो गई। लेकिन दशाश्वमेध और शीतल घाट की...

Short Highlights
  • दशाश्वमेध और शीतला घाट की आरती में हजारों लोग बारिश के बीच पहुंचे
  • आस्था में आगे बारिश और ठंड भी पड़ गया फीका
Varanasi News (अमित कुमार) : काशी की विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती देखने के लिए दुनियां के कोने-कोने से श्रद्धालु आते हैं। शुक्रवार की शाम कड़ाके की ठंड के बीच बारिश शुरू हो गई। लेकिन दशाश्वमेध और शीतल घाट की गंगा आरती में शामिल होने के लिए भक्तों का भीड़ धीरे-धीरे घाट की ओर रुख करती रही। शाम को जब गंगा आरती शुरू हुई तो दोनों घाटों पर पैर रखने तक की जगह नहीं थी। बारिश के बीच भी श्रद्धालु हर हर महादेव और गंगा मईया की जय का उद्घोष करते रहे।

दर्जनों नावों से बैठकर भीगते हुए लोगों ने देखा गंगा आरती
गंगा सेवा निधि द्वारा दशाश्वमेध घाट पर गंगा आरती कराई जाती है। विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई अन्य देशों के राष्ट्राध्यक्ष, बॉलीवुड कलाकर, खिलाड़ी शामिल हो चुके हैं। ठंड और बारिश के बीच लोगों का हौसला देखने योग्य था। बच्चें, बूढ़े, महिलाओं में खूब उत्साह दिखा। सभी ने रमणीय दृश्य को अपने हृदय में संजोया।

बारिश प्रकृति की तरफ से आशीर्वाद
सोनीपत से आई श्रद्धालु कुमुद ने बताया बारिश तो प्रकृति का आशीर्वाद है। गंगा आरती और मनोरम हो गया। भक्तों को बारिश और ठंड रोक नहीं सकती। उड़ीसा से आई मोइनी उर्वशी ने बताया कि पहली बार गंगा आरती में शामिल हुई। बारिश का तो मुझे पता ही नहीं चला। गंगा सेवा निधि अध्यक्ष सुशांत मिश्रा ने बताया बारिश के समय लोग बचने के लिए भागते हैं। लेकिन बारिश भक्तों में कदमों को आगे नहीं बढ़ा पाई। जो जहा खड़ा था, वही से उसने आरती देखा।

Also Read