वाराणसी नगर निगम : सीवर सफाई के लिए हाईटेक मशीन की शुरुआत, मेयर और नगर आयुक्त करेंगे शुभारंभ

UPT | हाईटेक मशीन

Sep 03, 2024 16:52

नगर निगम ने इस नई मशीन की खरीद के लिए दो करोड़ रुपये का निवेश किया है। यह मशीन ऑनसाइट फ्लड डिवॉटरिंग व्हीकल के रूप में कार्य करेगी। जो सीवर सफाई के दौरान उत्पन्न होने वाले मलवे और पानी को रिसाइकिल करेगी। विशेष रूप से...

Varanasi News : वाराणसी नगर निगम ने शहर की सीवर सफाई को लेकर एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए अब हाईटेक मशीन का प्रयोग करने का निर्णय लिया है। सोमवार की रात को इस नई तकनीक की ट्रायल रन की गई और मंगलवार को मेयर अशोक तिवारी और नगर आयुक्त अक्षत वर्मा इसका औपचारिक शुभारंभ करेंगे। इस कार्यक्रम के तहत यह हाईटेक मशीन सामने घाट से लेकर वीएचयू ट्रॉमा सेंटर तक सीवर सफाई का कार्य करेगी।



वेस्ट से खाद बनाएगा नगर निगम
नगर निगम ने इस नई मशीन की खरीद के लिए दो करोड़ रुपये का निवेश किया है। यह मशीन ऑनसाइट फ्लड डिवॉटरिंग व्हीकल के रूप में कार्य करेगी। जो सीवर सफाई के दौरान उत्पन्न होने वाले मलवे और पानी को रिसाइकिल करेगी। विशेष रूप से मशीन सीवर से निकलने वाले पानी को साफ करके और वेस्ट को अलग कर स्टोर करेगी। इसके बाद इस वेस्ट को खाद में परिवर्तित किया जाएगा और खेतों में सप्लाई किया जाएगा। इससे किसानों को लाभ मिलेगा और नगर निगम की आय में भी वृद्धि होगी।

मेयर अशोक तिवारी ने बताया
नगर निगम के अधिकारियों के अनुसार यह मशीन केवल सीवर सफाई में सुधार नहीं करेगी बल्कि इससे सीवर के पानी को रिसाइकिल करने और सड़क पर मलवा इकट्ठा होने की समस्या को भी कम किया जा सकेगा। मेयर अशोक तिवारी ने उम्मीद जताई है कि इस नई मशीन के माध्यम से शहर में सीवर फ्लो की समस्याओं से भी काफी हद तक निजात मिल सकेगी।

Also Read