ज्ञानवापी मामला : परिसर के एएसआई सर्वे की मांग पर मुस्लिम ने रखा पक्ष, हिंदू इस दिन पेश करेंगे दलील

सोशल मीडिया | ज्ञानवापी मस्जिद

Oct 08, 2024 16:22

ज्ञानवापी मामले में चल रही कानूनी कार्यवाही के तहत मंगलवार को कोर्ट में सुनवाई हुई। हिंदू पक्ष द्वारा संपूर्ण परिसर का एएसआई सर्वे कराने की मांग को लेकर मुस्लिम पक्ष के...

Varanasi News : ज्ञानवापी मामले में चल रही कानूनी कार्यवाही के तहत मंगलवार को कोर्ट में सुनवाई हुई। हिंदू पक्ष द्वारा संपूर्ण परिसर का एएसआई सर्वे कराने की मांग को लेकर मुस्लिम पक्ष के अधिवक्ता ने बहस की और अपना पक्ष रखा। अब अगली सुनवाई 10 अक्टूबर को होगी। इसमें हिंदू पक्ष अपनी दलीलें पेश करेगा।

हिंदू पक्ष कर रहा है एएसआई सर्वे की मांग
हिंदू पक्ष का तर्क है कि 1991 से चल रहे इस मुकदमे में ज्ञानवापी परिसर के सभी हिस्सों का एएसआई द्वारा सर्वेक्षण कराना आवश्यक है। इसी संदर्भ में मंगलवार को मुस्लिम पक्ष ने अपने अधिवक्ता के माध्यम से सर्वेक्षण के खिलाफ अपनी आपत्तियां न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत कीं। सुनवाई में अंजुमन इंतजामिया कमेटी के अधिवक्ता ने स्पष्ट रूप से एएसआई सर्वे कराने के विरोध में अपनी दलीलें पेश कीं। उन्होंने कहा कि सर्वेक्षण के जरिए परिसर के ऐतिहासिक और धार्मिक पहलुओं को प्रभावित किया जा सकता है और यह न्यायिक प्रक्रिया के प्रति अनुचित है।



10 अक्टूबर को  हिंदू पक्ष देगा दलीले
इस मामले में आगे की सुनवाई में हिंदू पक्ष ने कहा है कि वह दस अक्टूबर को न्यायालय में अपने जवाब के साथ प्रस्तुत होगा। यह सुनवाई ज्ञानवापी प्रकरण में चल रहे मुकदमे का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, और इसके परिणाम पर कई लोगों की नजरें टिकी हुई हैं। इस प्रकरण से जुड़ी सभी पक्षों की दलीलें सुनने के बाद न्यायालय मामले के तथ्यों को ध्यान में रखते हुए निर्णय करेगा। क्षेत्र की धार्मिक और सांस्कृतिक संवेदनाओं को ध्यान में रखते हुए यह मामला समाज के विभिन्न वर्गों में भी चर्चा का विषय बना हुआ है।

Also Read