Varanasi News : विनेश फोगाट को दिया जाए सिल्वर मेडल, काशी हिंदू विश्वविद्यालय के छात्रों ने की मांग

UPT | छात्रों ने विनेश फोगाट को सिल्वर मेडल प्रदान करने की मांग

Aug 08, 2024 14:09

पेरिस ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन करने वाली विनेश फोगाट को कुश्ती के फाइनल मैच के पहले ओवरवेट घोषित करते हुए अयोग्य घोषित कर दिया गया। जिसके कारण वह पेरिस ओलंपिक से बाहर हो गई ।

Varanasi News : पेरिस ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन करने वाली विनेश फोगाट को कुश्ती के फाइनल मैच के पहले ओवरवेट घोषित करते हुए अयोग्य घोषित कर दिया गया। जिसके कारण वह पेरिस ओलंपिक से बाहर हो गई। फाइनल में पहुंचने के बाद गेम से बाहर होने पर काशी ही नहीं पूरे देश के लोगों को झटका लगा है। विनेश फोगाट के लिए लोग सहानुभूति प्रकट कर रहे हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए काशी हिंदू विश्वविद्यालय के छात्रों ने विनेश फोगाट को सिल्वर मेडल प्रदान करने की मांग की है। छात्रों का कहना है कि जब बिना मैच खेले गोल्ड मेडल प्रदान किया जा सकता है तो फाइनल में पहुंचने वाली विनेश फोगाट को सिल्वर मेडल दिया जा सकता है।

छात्रों ने कहा-फोगाट का सम्मान देश का सम्मान
वाराणसी के काशी हिंदू विश्वविद्यालय के सिंह द्वार पर विनेश फोगाट को सिल्वर मेडल देने की मांग को लेकर लोगों ने प्रदर्शन किया। इस दौरान दर्जनों की संख्या में छात्र उपस्थित थे। काशी हिंदू विश्वविद्यालय के छात्रों ने कहा कि विनेश फोगाट का सम्मान देश का सम्मान, हम विनेश फोगाट के साथ है एवं विनेश से संन्यास न लेने की अपील भी की गई। 

छात्र नेता बोले-रची गई बड़ी साजिश
छात्र नेता आशुतोष यीशु ने कहा की विनेश फोगाट ने जिस तरह से पेरिस ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन करते हुए सेमीफाइनल जीत कर फाइनल में प्रवेश किया। जिससे देशवासियों को उम्मीद थी कि विनेश फोगाट ओलंपिक में भारत को गोल्ड मेडल जीतने का काम करेंगी । लेकिन फाइनल मैच के पहले 100 ग्राम वजन ज्यादा होने के कारण उन्हें डिसक्वालीफाई कर दिया गया, जो इनके खिलाफ एक बहुत बड़ी साजिश रची गई है। इसको लेकर भारत सरकार एवं ओलंपिक संघ से हमारी मांग है कि इसकी जांच कराई जाए।

कोच और फिजिशियन के रहते कैसे बढ़ा वजन
छात्र आशुतोष सिंह यीशु ने कहा कि ओलंपिक के नियमों को बदलाव किया जाने की जरूरत है क्योंकि ओलंपिक की शुरुआत जब हुई थी तभी उसका नियम बनाया गया था। समय की मांग है कि ओलंपिक के नियमों में बदलाव करते हुए विनेश फोगाट को सिल्वर मेडल प्रदान किया जाए। उन्होंने आगे कहा कि दिनेश फोगाट के साथ कोच फिजिशियन एवं स्टाफ टीम थे जो उनकी सेहत एवं गेम का ध्यान रखते थे फिर भी उनके वजन में एक दिन बाद 100 ग्राम का बढ़ोतरी कहां से हुआ इसकी जांच की जानी चाहिए।

Also Read