उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर
Uttar Pradesh Times | मॉर्निंग बुलेटिन

Jan 03, 2024 08:30

बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

Jan 03, 2024 08:30

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।
 

काम की बात : अपनी गाड़ी नाबालिग को दी तो पुलिस करेगी ऐसा इंतजाम

सड़क हादसों में कमी लाने की कवायद के क्रम में पुलिस शुक्रवार से नाबालिग वाहन चालकों के खिलाफ अभियान चलाएगी। इसके तहत वाहनों के पंजीकृत स्वामियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। गुरुवार को दिशा-निर्देश दिए है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

UPPSC PCS 2024 : इच्छुक आवेदक यहां जानें आवेदन की पूरी प्रक्रिया
सिविल सेवा की तैयारी करने वाले विद्यार्थी को यूपीपीएससी परिक्षा का इंतजार रहता ही है। यूपीपीएससी ने परिक्षा की आधिकारिक सूचना अपनी ऑफिशियल बेवसाइट पर जारी कर दी है। आज से आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 29 जनवरी है और आवेदन शुल्क भरने की अंतिम तिथि 2 फरवरी 2024 है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार यूपीपीसीएस की ऑफिशियल बेवसाइट पर जाकर आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते है। 2024 में भर्ती विभाग नें 220 रिक्तियों का लक्ष्य रखा है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

UP Board Exam 2024 : 22 फरवरी से शुरू होने वाली है परीक्षा
यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्रों पर हाई स्पीड ब्रॉडबैंड कनेक्शन लगाए जाएंगे। जिससे कि परीक्षा केद्रों पर परीक्षा के दौरान कोई परेशानी नहीं हो। डीएम जितेंद्र प्रताप सिंह ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में यू-डायस के अंतर्गत छात्र-छात्राओं के पंजीकरण में डिफॉल्टर संस्थाओं/विद्यालयों प्रधानाचार्य व संचालकों के साथ समीक्षा एवं छात्रवृत्ति के संबंध में बैठक कर डाटा को तत्काल पंजीकरण करने के निर्देश दिए उन्होंने कहा डाइस पर सभी का पंजीकरण आवश्यक हो जाए, जो विद्यालय इसमें लापरवाही करें उन्हें चिन्हित करते हुए उन पर कार्यवाही की जाए ।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

पाना चाहते हैं शादी अनुदान तो करें ऑनलाइन आवेदन
अगर आपके बिटिया की शादी 90 दिन बाद होनी है या 90 दिन पूर्व हो चुकी है और आप पिछड़े वर्ग से आते हैं तो यह खबर आपके लिए है। अन्य पिछड़े वर्ग (अल्पसंख्यक पिछड़े वर्ग को छोड़कर), गरीब परिवार की बेटियों के लिए पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की ओर से शादी अनुदान दिया जाता है। जिसके लिए आनलाईन पोर्टल पर आवेदन करना होता है। आवेदक तथा उसकी पुत्री (जिसका विवाह होना है) दोनों के आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक होने चाहिए। आवेदक का जाति प्रमाण पत्र, आवेदक का आय प्रमाण पत्र (आय प्रमाण पत्र में शहरी क्षेत्र के लिए 56480 रु० और ग्रामीण क्षेत्र के लिए 46080 रुपये वार्षिक से अधिक न हो), शादी का कार्ड/प्रमाण पत्र, आवेदक का बैंक पासबुक, वर का आयु प्रमाण पत्र और साक्ष्यों की आवश्यकता होगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

आवास का सपना होगा साकार, जीडीए लांच करेगा नई योजना
नए साल में गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) सभी के आवास का सपना साकार करेगा। जीडीए आमजन के आवासीय जरूरत को पूरा करने के लिए नए साल में दो आवासीय योजनाएं लांच करने जा रहा है। तारामंडल और राप्तीनगर क्षेत्र में लांच हो रही आवासीय योजना से इन क्षेत्रों में लोगों का आवास का सपना पूरा होगा। तारामंडल इलाके में लांच होने वाली योजना में आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। दूसरी योजना राप्तीनगर विस्तार योजना के तहत लांच की जाएगी। इसमें आवासीय भूखंडों के साथ ही स्पोर्ट्स सिटी भी विकसित की जाएगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

मिनी एयरपोर्ट को डीजीसीए से मिला लाइसेंस, हवाई पट्टी से जल्द उड़ान भरेंगे विमान
नया साल स्मार्ट सिटी अलीगढ़ शहर वासियों के लिए बड़ी खुशी की खबर लेकर आया है। गांधी पार्क क्षेत्र के दिल्ली अलीगढ़ कानपुर नेशनल हाईवे स्थित-91 के करीब 110 रुपए की लागत से पिछले 8 वर्षों से धनीपुर मिनी एयरपोर्ट बनकर तैयार है। जिसके लिए नए साल पर विमान को उड़ान भरने के लिए डीजीसीए से लाइसेंस मिल गया है। नव वर्ष के मौके पर शहर वासियों का उड़ान भरने का सपना अब लगभग पूरा होने जा रहा है। बताया जा रहा है कि हाई-फाई पट्टी से फिलहाल 19 सीटर विमान का संचालन किया जाने की तैयारी की जा रही है। जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार की उड़ान स्कीम के तहत उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ सहित यूपी के 6 जिलों की हवाई पट्टी को उड़ान भरने के लिए एयरपोर्ट में विकसित किया जा रहा है। जहां केंद्र सरकार ने हवाई पट्टियों की एयरपोर्ट में निर्माण की जिम्मेदारी राजकीय निर्माण निगम को सौंपी गई थी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

फरवरी के अंत में शुरू होगा नया अस्पताल
अगले महीने गाजियाबाद को एक और अस्पताल मिलने जा रहा है। डूंडाहेड़ा में 19 करोड़ की लागत से बनकर तैयार हुए संयुक्त अस्पताल में जल्द ही लोगों को इलाज की सुविधा मिलने लगेगी। 50 बेड का यह अस्पताल मेटरनिटी विंग के रूप में शुरू किया जाएगा। अस्पताल के बन जाने से ट्रांस हिंडन क्षेत्र की कई कॉलोनी में रहने वाले लगभग 5 लाख लोगों को इसका सीधा फायदा होगा। इसमें विजयनगर, अकबरपुर, बहरामपुर, क्रॉसिंग रिपब्लिक, सिद्धार्थ विहार और भूड़ भारत नगर के लोग यहां इलाज करा सकते हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नोएडा से ग्रेटर नोएडा वेस्ट नॉन स्टॉप होगा ट्रैफिक
ग्रेटर नोएडा वेस्ट से नोएडा हर दिन आने-जाने वाले लोगों के लिए बड़ी राहत की खबर है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की तरफ से चार मूर्ति गोल चक्कर पर हाईटेक अंडरपास बनाने की कवायद तेज हो गई है। अब जल्द ही चार मूर्ति चौक को ट्रैफिक जाम से मुक्त करने की योजना धरातल पर उतरने की उम्मीद है। प्राधिकरण ने चार मूर्ति चौक को जाम मुक्त करने के लिए बनने वाले अंडरपास को लेकर प्री बिड मीटिंग की है। इसमें छह से अधिक कंपनियों ने हिस्सा लिया। कंपनियों ने कुछ सुझाव भी दिए। प्राधिकरण ने इन सुझावों को मान लिया है। इनको टेंडर की शर्तों में जोड़ दिया गया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

गोरखपुर में 'लंदन आई' की तर्ज पर बनेगा 'गोरखनाथ आई'
गोरखपुर जल्द ही एक और उपलब्धि हासिल कर पूरे देश और दुनिया के पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करेगा। दरअसल गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) ने 'लंदन आई' की तर्ज पर शहर में 'गोरखनाथ आई ' बनाने की तैयारी कर रहा है। यह देश का पहला कैंटीलेवर ऑब्जरवेशन व्हील होगा, इसके बन जाने के बाद गोरखपुर अंतरराष्ट्रीय फलक पर और तेजी से अपनी चमक बिखेर सकेगा। जीडीए के मुताबिक अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो इस महीने के आखिर तक कंसलटेंट फर्म का चयन कर लिया जाएगा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

उम्र पूरी होने वाले वाहनों को हटाया जाएगा
नोएडा और ग्रेटर नोएडा में वाहन चालकों के लिए बेहद जरूरी खबर है। जिले की सड़कों से 35 हजार वाहनों को हटाने की कवायद शुरू हो गई है। ​विभाग के अफसरों का कहना है कि 10 और 15 साल की उम्र पूरी कर चुके वाहन सड़कों पर दौड़ रहे हैं। जिनके वाहनों की निर्धारित उम्र पूरी हो चुकी है वे लोग परिवहन विभाग (Transport Department) से अनापत्ति प्रमाण पत्र लेकर वाहनों को दिल्ली एनसीआर से बाहर ले जा सकते हैं। परिवहन विभाग (Transport Department) से मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली एनसीआर में 10 साल पुराने डीजल और 15 साल पुराने पेट्रोल वाहनों को चलने पर पाबंदी है। बढ़ते प्रदूषण को वह देखते हुए एनजीटी (NGT) का यह आदेश लागू किया गया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

Also Read

दून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश नाकाम, बिजली का खंभा पटरी पर रखा मिला

19 Sep 2024 11:13 PM

रामपुर रामपुर-काठगोदाम रेल मार्ग : दून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश नाकाम, बिजली का खंभा पटरी पर रखा मिला

रामपुर-काठगोदाम रेलवे रूट पर एक बड़ी दुर्घटना को टालते हुए लोको पायलट की सूझबूझ ने एक संभावित हादसे से यात्रियों की जान बचा ली। बुधवार रात रुद्रपुर के पास रेलवे ट्रैक पर सात मीटर लंबा बिजली का खंभा रखकर काठगोदाम-देहरादून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश की गई। और पढ़ें