Agra News : बढ़ते अपराधों के बीच दीपोत्सव एवं त्योहारों को लेकर बाजारों में चप्पे चप्पे पर पुलिस तैनात

UPT | देर रात बाजारों में गश्त करते हुए पुलिस अधिकारी

Oct 09, 2024 23:41

आगरा पुलिस कमिश्नरी में अपराध का ग्राफ जहां एक तरफ बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है वहीं दूसरी तरफ नवरात्रि के साथ ही पर्वों की शुरुआत...

Agra News : आगरा पुलिस कमिश्नरी में अपराध का ग्राफ जहां एक तरफ बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है वहीं दूसरी तरफ नवरात्रि के साथ ही पर्वों की शुरुआत हो रही है। नवरात्रि शुरू होते ही आगरा के बाजारों में भीड़भाड़ बढ़ती हुई दिखाई दे रही है। आगरा पुलिस के लिए त्योहारी सीजन में अपराध को रोकना एक बड़ी चुनौती है। आगरा पुलिस को अपराध को रोकने के साथ-साथ बाजारों में बढ़ने वाली भीड़ और ट्रैफिक को कंट्रोल करना भी एक बड़ी चुनौती है। शहर की लाइफ लाइन कहीं जाने वाली एमजी रोड सहित घने बाजार और पुराने शहर के बाजार में लोगों को जाम से जूझना पड़ रहा है।



शो रूमों के बाहर खड़े नहीं होंगे वाहन
इन त्योहारों को देखते हुए आगरा पुलिस ने सुरक्षा के साथ साथ ट्रैफिक के लिए पुख्ता प्लान तैयार किया है। यातायात को व्यवस्थित करने के लिए 100 से अधिक पुलिसकर्मी यातायात व्यवस्था की ड्यूटी में लगाए गए हैं। एमजी रोड पर पार्किंग स्थल बनाए गए हैं। इसके साथ ही शो रूमों के बाहर वाहन नहीं खड़े होने दिए जाएंगे। रूई की मंडी की तरफ तीन और चार पहिया वाहनों के आवागमन पर रोक रहेगी। सदर तहसील की पार्किंग में वाहनों को खड़ा कराया जाएगा।
25 दिन का सुरक्षा प्लान तैयार आगरा पुलिस कमिश्नरी सिटी जोन में दीपावली को देखते हुए 25 दिन का सुरक्षा प्लान तैयार किया है। इसे मंगलवार से लागू करते हुए शहर के प्रमुख बाजारों और व्यापारियों के आने-जाने वाले मार्ग समेत 117 चिन्हित स्थानों पर पुलिस तैनात की जाएगी। इसके अलावा बाजारों में अतिरिक्त पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे। डीसीपी सिटी के अनुसार शाम छह से रात 10 बजे तक एसीपी सराफा समेत प्रमुख बाजारों में गश्त करेंगे। व्यापारियों के मांगने पर उन्हें अलग से सुरक्षा मांगता है तो उसे दी जाएगी।
  तीन सप्ताह बाद दीपावली है गौरतलब है कि त्योहारी सीजन चल रहा है। तीन सप्ताह बाद दीपावली है। जिसको लेकर अभी से आगरा के बाजारों में भीड़ उमड़ने लगी है। सर्वाधिक भीड़ कोतवाली के बाजारों में उमड़ती है। यहां पर सराफा के साथ ही बर्तन और कपड़ाें का बाजार है। यहां आने वाले अधिकांश व्यापारी कमला नगर, न्यू आगरा और सिकंदरा क्षेत्रों में रहते हैं। दूरदराज इलाकों और आसपास के जिलों के व्यापाारी और खरीदार यहां आते हैं। राजामंडी, शाहगंज, सदर और ताजगंज में भी शहर के बाजार दोनों को सुरक्षा दिलाने के लिए पुलिस ने योजना तैयार की है। इसे मंगलवार से लागू किया गया।
  एक दारोगा और दो सिपाही तैनात किए जाएंगे डीसीपी सिटी सूरज राय ने यूपी टाइम्स को बताया कि त्योहारी सीजन में पुलिस की जिम्मेदारी और अधिक बढ़ जाती है। देखने में आया है कि व्यापारियों के साथ वारदात हो जाती हैं। उन्हें ऐसी जगह पर निशाना बनाया जाता है, जो सुनसान या कम आवागमन वाले हैं। पुलिस ने शहर में ऐसे 117 स्थान चिन्हित किए हैं। यहां पर एक दारोगा और दो सिपाही तैनात किए जाएंगे। इसके साथ ही स्मार्ट सिटी के माध्यम से इन सभी जगहों पर सीसीटीवी के माध्यम से सीधे नजर रखी जाएगी। थाना प्रभारियों को व्यापारियों के साथ बैठक करने के दिशा निर्देश दिए हैं, निर्देशित किया गया है कि व्यापारियों को भरोसा दिलाया जाए कि उन्हें पूरी सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी। जिससे उन्हें व्यापार करने में असुरक्षा महसूस न हो यदि किसी को सुरक्षा चाहिए तो व्यापारी पुलिस को अवगत करा सकते हैं।   निर्धारित स्थान पर ही मूर्तियों का विसर्जन करें पुलिस उपायुक्त नगर उत्तर प्रदेश टाइम्स को बताया कि दीपोत्सव से पूर्व दुर्गा पूजा को लेकर आयोजकों के साथ जगह-जगह बैठक की गई है उन्हें दिशा निर्देश दिए गए हैं कि निर्धारित स्थान पर ही मूर्तियों का विसर्जन करें। दुर्गा पूजा के बाद मूर्ति विसर्जन को लेकर मार्ग निर्धारित कर दिया गया है और निर्धारित मार्ग पर ही सभी आयोजकों को माँ दुर्गा की प्रतिमाओं का विसर्जन करना होगा। उन्होंने बताया कि पर्वों को ध्यान में रखते हुए शहर के सभी बाजारों में थाना प्रभारियों सहित पुलिस अधिकारियों द्वारा अगस्त किया जा रहा है जिससे लोग निर्भय होकर रहें उन्हें सुरक्षा का आभास हो। उन्होंने बताया कि त्योहारी सीजन को ध्यान में रखते हुए बाजारों में अतिरिक्त फोर्स भी तैनात किया गया है।    12 अक्टूबर से लागू होगा शहर में व्यापारियों एवं आम आदमी की सुरक्षा के साथ-साथ बाजारों में खरीदाराें की उमड़ने वाली भीड़ को देखते हुए पुलिस ने यातायात व्यवस्था लागू करने की योजना बनाई है। जिसे 12 अक्टूबर से लागू किया जाएगा। यह याेजना पुराने बाजारों और एमजी रोड के लिए होगी। यातायात पुलिसकर्मियों को तैनात करने के साथ ही भीड़ का दबाव बढ़ने पर मार्ग परिवर्तन किया जाएगा।

Also Read