Mathura News : राया प्रखण्ड में संगोष्ठी का आयोजन, दुर्गा वाहिनी ने याद की वीरांगनाएं

UPT | दुर्गा वाहिनी की बहनें।

Sep 08, 2024 23:33

मथुरा के राया में दुर्गावाहिनी से जुड़ी बहनों ने नारी सशक्तिकरण को लेकर गोष्ठी आयोजित की गई।जिसमें रानी अहिल्याबाई होल्कर और रानी दुर्गावती के पराक्रम पर प्रकाश डाला गया।

Mathura News : रानी अहिल्या बाई होल्कर और रानी दुर्गावती की जयंती के अवसर पर राया प्रखंड में विशेष कार्यक्रम आयोजित हुए। अहिल्या बाई होल्कर और रानी दुर्गावती के योगदान को उनकी जयंती के उपलक्ष्य में सम्मानित करने के उद्देश्य से राया प्रखण्ड में दुर्गा वाहिनी तथा मातृ शक्ति द्वारा संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमे  माताएं और बहनें प्रमुख रूप से उपस्थित रहीं। यह कार्यक्रम देश की इन दो वीरांगनाओं के अद्वितीय नेतृत्व और बलिदान को श्रद्धांजलि देने के लिए आयोजित किया गया ।
 



वह आज भी समाज के लिए प्रेरणादायी है
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में क्षेत्रीय संयोजिका रीना दीदी उपस्थित रहीं। उन्होंने बताया कि अहिल्या बाई होल्कर ने न्याय, धर्म और परोपकार का जो आदर्श प्रस्तुत किया था, वह आज भी समाज के लिए प्रेरणादायी है। वहीं, रानी दुर्गावती ने विदेशी आक्रमणकारियों से अपनी मातृभूमि की रक्षा के लिए अदम्य साहस दिखाया। वक्ताओं ने अहिल्या बाई के शासनकाल और उनके द्वारा किए गए समाज सुधारों पर विस्तार से चर्चा की, साथ ही रानी दुर्गावती के युद्ध कौशल और संघर्षशीलता को भी सराहा।

"अपनी रक्षा के लिए आगे आना पड़ेगा"
इसके साथ ही दुर्गावाहिनी की बहनों ने कहा कि स्कूल कॉलेजों में पढ़ने वाली बेटियों को अब ताकतबर बनना होगा। बाज़ार हॉट यदि किसी भी तरह की समस्याएं आती है तो स्वयं अपनी रक्षा के लिए आगे आना पड़ेगा। अपनी संस्कृति और इतिहास को बचाने के लिए गाँव-गाँव माता बहनों के पास बैठक सत्संग करें। जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली महिलाएं जागरूक होकर अपने अधिकारों को समझे।

Also Read