आगरा से बड़ी खबर : घूस ले रहे थे सीनियर पोस्ट मास्टर और पीआर निरीक्षक, सीबीआई ने रंगे हाथों दबोचा 

UPT | घूस ले रहे अधिकारी को सीबीआई ने दबोचा।

Jun 22, 2024 15:00

केंद्र सरकार का डाक विभाग, जो सीधे जनता से जुड़ा हुआ है। यहां पर उम्मीद बहुत कम की जाती है जहां पर भ्रष्टाचार न हो। लेकिन डाक विभाग कर्मचारियों का इतिहास बताता है कि भ्रष्टाचार कूट-कूट कर भरा हुआ....

Agra News : केंद्र सरकार का डाक विभाग सीधे जनता से जुड़ा हुआ है। यहां पर भ्रष्टाचार की संभावना बहुत कम होती है। लेकिन, डाक विभाग के कर्मचारियों का इतिहास बताता है कि भ्रष्टाचार कूट-कूटकर भरा हुआ है। डाक विभाग में भ्रष्टाचार किस हद तक हावी है, इसकी परत खुलकर एक बार फिर सबके सामने आ गई है। सेंट्रल ब्यूरो का इन्वेस्टिगेशन यानि सीबीआई की स्पेशल सेल ने प्रतापपुरा स्थित हेड ऑफिस से सीनियर पोस्ट मास्टर और पब्लिक रिलेशन निरीक्षक को रिश्वत लेते रंगे हाथों दबोचा है। दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर सीबीआई ने गाजियाबाद में मामला दर्ज किया है। 

ये है पूरा मामला
जानकारी के मुताबिक, प्रतापपुरा स्थित हेड पोस्ट आफिस में तैनात एक कर्मचारी ने सीबीआई से शिकायत की थी। शिकायतकर्ता ने बताया कि 25 अप्रैल 2024 को उसका स्थानांतरण प्रधान डाकघर से आगरा फोर्ट प्रधान कार्यालय में कर दिया गया। उसके खिलाफ एक विभागीय जांच भी लंबित थी। कर्मचारी ने आरोप लगाया कि सीनियर पोस्ट मास्टर देवेंद्र कुमार ने अवैध रूप से रुपये की मांग की। शिकायतकर्ता के खिलाफ लंबित विभागीय जांच में अनुकूल रिपोर्ट और निर्णय देने, नए तैनाती स्थल पर कार्यभार ग्रहण करने से राहत देने के एवज में उससे रिश्वत की मांग पब्लिक रिलेशन इंस्पेक्टर के माध्यम से की थी। शिकायतकर्ता से पहले एक लाख रुपये मांग की गई थी, जिसे बाद में कम करके 50 हजार रुपये में मामला सेट किया गया। 

पहली किश्त में ली 20 हजार की रकम
सीबीआई ने शिकायत मिलने पर जाल बिछाया। शुक्रवार को रिश्वत की रकम लेकर शिकायतकर्ता पब्लिक रिलेशन इंस्पेक्टर के पास पहुंचा और 20 हजार रुपये दे दिए। सीबीआई की टीम ने पहले पब्लिक रिलेशन इंस्पेक्टर को दबोचा। उसके बाद सीनियर पोस्ट मास्टर को गिरफ्तार कर लिया। सीबीआई ने आगरा और मथुरा में दोनों आरोपियों के आवासों की भी तलाशी ली है। सीबीआई की तलाशी में कुछ आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद हुए हैं। गिरफ्तार दोनों आरोपियों को सीबीआई टीम ने गाजियाबाद कोर्ट में शनिवार को पेश किया है। 

यह पहला मामला नहीं है
यह कोई पहला मामला नहीं है, जब भारतीय डाक विभाग के कर्मचारियों और अधिकारियों पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे हों। इससे पूर्वी कई बार पोस्टल डिपार्टमेंट के कर्मचारियों पर भ्रष्टाचार को लेकर कार्रवाई हुई है। 

Also Read