Etah News : पुलिस लाइन में ऑपरेशन जागृति के लिए कार्यशाला, महिला सुरक्षा पर खास फोकस...

UPT | पुलिस लाइन में ऑपरेशन जागृति के लिए कार्यशाला में शामिल अधिकारी।

Jun 22, 2024 18:35

जनपद एटा में 24 जून से 13 जुलाई तक चलाए जा रहे ऑपरेशन जागृति फेज-2 अभियान के आगामी कार्यक्रमों की रूपरेखा तय करने और अभियान को अधिक प्रभावी बनाने  जाने के संबंध में कार्यशाला का आयोजन

Etah News : जनपद एटा में 24 जून से 13 जुलाई तक चलाए जा रहे ऑपरेशन जागृति फेज-2 अभियान के आगामी कार्यक्रमों की रूपरेखा तय करने और अभियान को अधिक प्रभावी बनाने  जाने के संबंध में कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें यूनिसेफ इंडिया की ओर से आए हुए प्रतिनिधियों, विभिन्न विभागों के नोडल अधिकारियों, राजपत्रित अधिकारियों एवं जनपद के प्रमुख समाचार पत्रों तथा चैनल्स के प्रतिनिधि शामिल हुए। यह कार्यशाला पुलिस लाइन स्थित सभागार में आयोजित किया गया। 

महिलाओं की सुरक्षा के लिए विशेष अभियान
आपको बता दें कि एडीजी आगरा जोन आगरा के निर्देशन में महिलाओं एवं बालिकाओं के जागरूकता व स्वावलंबन एवं उनके प्रति होने वाले अपराधों में कमी लाने के लिए 24 जून से 13 जुलाई तक चलाए जा रहे 'ऑपरेशन जागृति फेज-2' अभियान के तहत वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने मुख्य विकास अधिकारी अवधेश कुमार वाजपेई की मौजूदगी में पुलिस लाइन स्थित सभागार में यूनिसेफ के सौजन्य से उन्मुखीकरण (Orientation) कार्यक्रम का आयोजन किया। 

इनके सहयोग से तैयार की गई कार्ययोजना
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार सिंह ने बताया गया कि ऑपरेशन जागृति अभियान में आगरा एवं अलीगढ़ मण्डल के सभी जनपदों के शहर से गांव स्तर तक शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, पंचायतीराज, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, महिला एवं बाल विकास, बाल विकास एवं पुष्टाहार, युवा एवं खेल विभाग, सक्रिय NGOS, मनोवैज्ञानिक/ काउंसलर्स/ UNICEF (चीफ कोर्डिनेटर), पुलिस विभाग के सहयोग से इस कार्यक्रम के लिए UNICEF ने कार्ययोजना तैयार की है। 

सा​माजिक जागरूकता की जरूरत
कार्यक्रम में यूनिसेफ के प्रतिनिधियों द्वारा एक स्लाइड के माध्यम से कार्ययोजना के बाबत बताया गया कि प्रथम फेज में मिली सफलता को देखते हुए द्वितीय फेज में भी महिला एवं बालिकाओं सम्बंधी अपराध की घटनाएं, झूठे मुकदमे, इलोपमेंट, साइबर बुलिंग के मामलों में हमें और भी सामाजिक जागरूकता, संवाद शिक्षा और परामर्श की बेहद आवश्यकता है। ताकि महिलायें एवं बालिकायें इस प्रकार के षडयंत्रों का शिकार न बनें। भावनाओं में बहकर अपना जीवन बर्बाद न करें और उन्हें मोहरा बनाकर जमीनी विवादों का समझौता न किया जाये।

Also Read