यूपी बोर्ड परीक्षा रिजल्ट : कॉपियों की मूल्यांकन सीमा तय, अधिक अंक और शून्य अंक वाली कॉपियों की होगी दोबारा जांच

UPT | यूपी बोर्ड परीक्षा

Mar 13, 2024 14:46

उत्तर प्रदेश बोर्ड के परीक्षा होने के बाद अब बारी उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की आती है। जो 16 मार्च से अंबेडकरनगर जिले के पांच केदो पर होगी। जिला विद्यालय...

Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश बोर्ड के परीक्षा होने के बाद अब बारी उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की आती है। जो 16 मार्च से अंबेडकरनगर जिले के पांच केदो पर होगी। जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कि मूल्यांकन कार्य 16 मार्च से शुरू होकर 31 मार्च तक चलेगा। जिसमें से तीन केंद्रों पर इंटर और दो पर हाईस्कूल की कॉपियों का मूल्यांकन होगा। इसको लेकर माध्यमिक शिक्षा परिषद ने तैयारी पूरी कर ली हैं। दरअसल आधिकारिक रूप से इस मामले में पत्र जारी करते हुए अधिकारियों को तैयारी करने को कह दिया गया है। मूल्यांकन के लिए उत्तर पुस्तिकाओं को केंद्रों तक भेजने का काम शुरू हो गया है।

आपको बता दें कि उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन को लेकर बोर्ड ने कहा है कि 90 फीसदी या उससे अधिक अंक तथा शून्य अंक पाने वाले परीक्षार्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं को उप प्रधान परीक्षक फिर से जांच करेंगे। इसके साथ ही पर्यवेक्षण के लिए बोर्ड ने यह भी कहा कि उपप्रधान परीक्षक (डीएचई) रोजाना 20 से अधिक पुस्तिकाओं का मूल्यांकन नहीं करेंगे। वहीं हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परीक्षकों के लिए मूल्यांकन की सीमा भी निर्धारित कर दी गई है।

परीक्षकों को दी जाएगी प्रशिक्षण
हाईस्कूल के परीक्षक रोजाना 50 और इंटरमीडिएट के 45 कापी का ही मूल्यांकन कर सकेंगे। जिला विद्यालय निरीक्षक गिरीश कुमार सिंह ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा परिषद की ने जिले के पांच केंद्रों को मूल्यांकन के लिए अनुमति दे दी गई है। इसमें बीएन इंटर कॉलेज अकबरपुर, सरदार पटेल स्मारक इंटर कॉलेज लारपुर और जनता इंटर कॉलेज फतेहपुर बड़ागांव में इंटर जबकि डॉ गणेश जेटली इंटर कॉलेज अकबरपुर और संत कबीर इंटर कॉलेज सैदापुर में हाईस्कूल की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जाएगा। मूल्यांकन शुरू होने से पहले परीक्षकों को उनके केंद्रों पर ही प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

Also Read