Barabanki News : कजरी तीज पर लोधेश्वर महादेव मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

UPT | कजरी तीज के मौके पर लोधेश्वर महादेव मंदिर में लगी भीड़।

Sep 07, 2024 01:39

बाराबंकी स्थित महाभारत कालीन लोधेश्वर शिव मंदिर में कजरी तीज के महापर्व पर आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा है। इस पावन अवसर पर शिवभक्तों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है, विशेषकर महिलाओं की संख्या में काफी...

Barabanki News : बाराबंकी स्थित महाभारत कालीन लोधेश्वर शिव मंदिर में कजरी तीज के महापर्व पर आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा है। इस पावन अवसर पर शिवभक्तों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है, विशेषकर महिलाओं की संख्या में काफी बढ़ोत्तरी देखी जा रही है। देर रात से ही हजारों की संख्या में महिलाएं और पुरुष श्रद्धालु महादेवा में जलाभिषेक के लिए एकत्रित हो रहे हैं।

रात से ही आने लगीं श्रद्धालु महिलाएं
कजरी तीज के मौके पर मंदिर परिसर में सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए पुलिस ने सीसीटीवी कैमरे और ड्रोन कैमरे से निगरानी की व्यवस्था की है। यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि श्रद्धालुओं की सुरक्षा के हर पहलू को ध्यान में रखा जाए। महाभारत कालीन महादेवा लोधेश्वर शिवलिंग पर जलाभिषेक करने के लिए लंबी कतारें लगी हुई हैं। इस अवसर पर दूरदराज से शिवभक्त बाराबंकी पहुंच रहे हैं। बम भोले के जयकारों से रामनगर का महादेवा मंदिर गूंज उठा है। मंदिर में जलाभिषेक के लिए लाखों की संख्या में श्रद्धालु रात से ही उत्साहित हैं और सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस फोर्स और पीएसी भी तैनात की गई है।

भगवान भोले और माता पार्वती के मिलन की मान्यता 
मुख्य पुजारी आदित्यनाथ महाराज ने बताया कि कजरी तीज पर भगवान भोलेनाथ और माता पार्वती के मिलन की मान्यता है। इस दिन पूजा अर्चना करने से महिलाओं की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। विवाहित महिलाएं अपने पतियों की लंबी आयु के लिए पूजा करती हैं, जबकि अविवाहित युवतियां अपने मनचाहे वर के लिए शिवलिंग की पूजा करती हैं। आदित्यनाथ महाराज ने कहा कि कजरी तीज के इस महापर्व पर शिवलिंग की पूजा अर्चना करने से भगवान भोलेनाथ और माता पार्वती की कृपा से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। पुलिस और प्रशासन द्वारा की गई सुरक्षा व्यवस्था के साथ-साथ श्रद्धालुओं का उत्साह इस बात का प्रमाण है कि कजरी तीज का महापर्व बाराबंकी में अत्यंत श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया जा रहा है।

Also Read