Barabanki News : ऑनलाइन हाजिरी के विरोध में शिक्षकों का प्रदर्शन, सरकार के सामने रखी ये शर्त... 

UPT | ऑनलाइन हाजिरी के विरोध में प्रदर्शन करते शिक्षक संघ के सदस्य।

Jul 15, 2024 17:30

प्रदेश सरकार ने शिक्षा विभाग में सुधार के लिए बायोमैट्रिक ऑनलाइन हाजिरी का सिस्टम लागू कर दिया है। इस आदेश के बाद से शिक्षक लगातार इसका विरोध कर रहे हैं। शिक्षकों का कहना है कि यह पूरी...

Barabanki News : प्रदेश सरकार ने शिक्षा विभाग में सुधार के लिए बायोमैट्रिक ऑनलाइन हाजिरी का सिस्टम लागू कर दिया है। इस आदेश के बाद से शिक्षक लगातार इसका विरोध कर रहे हैं। शिक्षकों का कहना है कि यह पूरी तरीके से गलत है। इससे पहले उनकी कुछ मांगे हैं वह मानी जाए। उसके बाद ऑनलाइन उपस्थिति का नियम लागू किया जाए।

शिक्षकों ने रखी ये शर्त
ऑनलाइन उपस्थिति के विरोध में बाराबंकी में आज एक बार फिर शिक्षक, शिक्षा मित्र, अनुदेशक, कर्मचारी संयुक्त मोर्चा के बैनर तले गन्ना संस्थान में एकत्रित हुए और पदयात्रा निकालकर जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचे। इसका नेतृत्व उत्तर प्रदेश महिला शिक्षक संघ की प्रदेश अध्यक्ष सुलोचना मौर्य ने किया। जिलाध्यक्ष अलका गौतम की अध्यक्षता में विभिन्न शिक्षक संगठनों ने ऑनलाइन उपस्थिति का विरोध किया। सैकड़ो की संख्या में पहुंचे शिक्षक शिक्षिकाओं ने ऑनलाइन उपस्थिति लागू न करने की सरकार से मांग की। शिक्षकों का कहना है कि सरकार पहले हमारी मांगें माने, उसके बाद ऑनलाइन उपस्थिति का नियम लागू करे। 

ये हैं प्रमुख मांगें
शिक्षकों की मांगें इस प्रकार हैं, सबसे पहले शिक्षकों को विभाग द्वारा 15 हाफ सीएल दिया जाए, विषम परिस्थितियों में अगर देर हो जाती है तो स्पष्टीकरण स्वीकार करने के साथ उपस्थिति को मान्य किया जाए और राज्य कर्मचारियों की तरह हमें 30 ईएल भी मिलनी चाहिए। प्राकृतिक आपदा की स्थिति में बेसिक शिक्षा अधिकारी को स्पष्टीकरण के साथ शिथिलता बरतने के भी निर्देश दिए जाएं। शिक्षक संघ की अध्यक्ष अलका गौतम ने बताया कि इन मांगों को पूरा किए बगैर ऑनलाइन उपस्थिति से शिक्षकों पर मानसिक दबाव बढ़ रहा है। 

मांगें पूरी होने तक जारी रहेगा विरोध
आपको बता दें कि सोमवार को प्रदर्शन के दौरान जिले के सैकड़ों शिक्षक शिक्षिकाएं जिला मुख्यालय पर एकजुटता का परिचय देते हुए जोरदार प्रदर्शन किया। इतना ही नहीं, शिक्षकों की यह भी मांग है कि उनसे गैर शैक्षणिक कार्य न कराए जाएं। शिक्षक संगठनों ने मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन जिलाधिकारी कार्यालय में सौंपा और कहा कि जब तक हमारी मांगे पूरी नहीं होती हैं, तब तक विरोध प्रदर्शन जारी रहेगा।

Also Read