राम मंदिर को दान में मिले अरबों रुपये : जानिए पिछले तीन सालों का आंकड़ा

UPT | Ram Mandir

Aug 11, 2024 13:26

राम मंदिर के निर्माण से पहले ही लोगों ने निर्माण में मदद के लिए दान देना शुरू किया था। मंदिर के निर्माण के बाद यहां भक्तों की भीड़ रहती है। 2021 में निधि समर्पण अभियान के दौरान मंदिर को 35 अरब रुपये का दान मिला था...

Ayodhya News : अयोध्या के राम मंदिर को बड़ी मात्रा में दान प्राप्त हो रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले कुछ वर्षों में मंदिर को कुल 55 अरब रुपये का दान मिला है, इनमें से पिछले 3 सालों में 2 हजार करोड़ रुपये दान में मिले हैं। 

विदेशों से मिल रहे दान 
राम मंदिर के निर्माण से पहले ही लोगों ने निर्माण में मदद के लिए दान देना शुरू किया था। मंदिर के निर्माण के बाद यहां भक्तों की भीड़ रहती है। 2021 में निधि समर्पण अभियान के दौरान मंदिर को 35 अरब रुपये का दान मिला था। केवल भारत से ही नहीं, बल्कि विदेशों से भी दान प्राप्त हो रहा है। आंकड़ों के अनुसार, 10 महीनों में 110 मिलियन रुपये का विदेशी दान प्राप्त हुआ।

भक्तों की संख्या में वृद्धि 
मंदिर के निर्माण के बाद से भक्तों की संख्या में वृद्धि हुई है। मंदिर प्रबंधन का कहना है कि एक दिन में दो लाख श्रद्धालुओं को दर्शन कराने की व्यवस्था है। सावन मेले के कारण भी दर्शनार्थियों की संख्या बढ़ गई है। मंदिर के अधिकारियों का कहना है कि भक्त अपनी इच्छा और क्षमता के अनुसार दान दे रहे हैं। यह दान मंदिर के निर्माण और रखरखाव में सहायक है।

अयोध्या स्थित राम मंदिर को पिछले कुछ वर्षों में महत्वपूर्ण मात्रा में दान प्राप्त हुआ है। एक रिपोर्ट के अनुसार:

  • कुल प्राप्त दान: लगभग 55 अरब रुपये
  • पिछले 3 वर्षों में प्राप्त दान: 20 अरब रुपये
  • 2021 के निधि समर्पण अभियान में प्राप्त राशि: 35 अरब रुपये
  • 10 महीनों में प्राप्त विदेशी दान: 110 मिलियन रुपय

Also Read