राहुल गांधी मानहानि केस में टली सुनवाई : बीजेपी नेता को पेश करना था साक्ष्य, 19 सितंबर की मिली तारीख

UPT | सांसद राहुल गांधी

Sep 05, 2024 15:19

BJP नेता विजय तबियत खराब होने के चलते आज कोर्ट में नहीं पेश हुए। जिसके चलते एक बार फिर सुनवाई टल गई। मामले में अब 19 सितंबर को अगली सुनवाई होगी...

Sultanpur News : लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष और रायबरेली सांसद राहुल गांधी की गुरुवार को सुल्तानपुर के MP/MLA कोर्ट में पेशी थी। यहां वादी मुकदमा भाजपा नेता विजय मिश्रा को आज विशेष मजिस्ट्रेट की कोर्ट में साक्ष्य प्रस्तुत करना था। लेकिन BJP नेता विजय तबियत खराब होने के चलते आज कोर्ट में नहीं पेश हुए। जिसके चलते एक बार फिर सुनवाई टल गई। मामले में अब 19 सितंबर को अगली सुनवाई होगी। बता दें कि मामला दीवानी स्थित एमपी एमएलए कोर्ट में चल रहा है। पिछली बार 23 अगस्त को भी इसी कारण सुनवाई टली थी।

यह है पूरा मामला
दरअसल साल 2018 में कर्नाटक चुनाव के दौरान राहुल गांधी ने तत्कालीन भाजपा अध्यक्ष और वर्तमान गृहमंत्री अमित शाह के खिलाफ अभद्र टिप्पणी की थी। इस बयान से प्रभावित होकर, भाजपा नेता और कोआपरेटिव के पूर्व चेयरमैन विजय मिश्रा ने अगस्त 2018 में सुल्तानपुर की MP/MLA कोर्ट में रिट दायर की। लगभग पांच वर्षों तक मामले की सुनवाई चलती रही और दिसंबर 2023 में तत्कालीन मजिस्ट्रेट योगेश यादव ने राहुल गांधी के खिलाफ गैर जमानतीय वारंट जारी किया।

भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान किया सरेंडर
एनबीडब्ल्यू (नॉन-बेलेबल वॉरंट) की कार्रवाई के बाद, जनवरी में राहुल गांधी की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता काशी प्रसाद शुक्ला ने पेशी दी। इसके बाद, भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान 19 फरवरी को अमेठी पहुंचे राहुल गांधी ने 20 फरवरी को कोर्ट में सरेंडर किया। कोर्ट ने उन्हें 25-25 हजार के दो मुचलकों पर जमानत दी। जमानत मिलने के बाद, राहुल गांधी को आगे की प्रक्रिया के लिए कोर्ट में उपस्थित होना था।

राहुल ने सभी आरोपों से इनकार किया
जमानत मिलने के बाद, राहुल गांधी को 13 बार कोर्ट में पेश होना पड़ा। राहुल गांधी 26 जुलाई को कोर्ट में उपस्थित हुए। कोर्ट में अपना बयान दर्ज कराते हुए उन्होंने जज से कहा कि वे निर्दोष हैं और उनके खिलाफ राजनीतिक साजिश रची गई है। राहुल ने सभी आरोपों से इनकार किया और आरोप लगाया कि यह उनकी और उनकी पार्टी की छवि को धूमिल करने का प्रयास है। वे लगभग 16 मिनट तक कोर्ट रूम में रहे।

5 सितंबर को नहीं हुई सुनवाई
अमित शाह मानहानि मामले में सुल्तानपुर कोर्ट में राहुल गांधी का बयान दर्ज किया गया। राहुल के बयान दर्ज होने के बाद इस मामले की अगली सुनवाई 12 और 23 अगस्त को निर्धारित की गई। इस दौरान दोनों पक्षों की वकील अपने सबूत और गवाहों को पेश करने थे।मामले की सुनवाई अब 5 सितंबर को तय की गई थी। लेकिन वादी विजय मिश्रा की अस्वस्थता के चलते सुनवाई बढ़ाई गई। अब मामले की सुनवाई 19 सितंबर को होगी।

Also Read