मऊ
ऑथर Lekhchand

मऊ में ब्रह्मकुमारीज का कार्यक्रम : बीके शिवानी ने कहा- मन को हमेशा रखें साफ, दूसरों को करें माफ

UPT | Mau News

Mar 13, 2024 15:22

'आज हर एक को खुशी, शान्ति, प्रेम चाहिए। सबको इसकी बहुत जरूरत है। परन्तु आश्चर्य इस बात ये है कि सब दुखी, अशान्त, परेशान हैं। इसका मूल कारण अपने मन पर लगे गलत संस्कारों का दाग है। यह दाग ईर्ष्या, क्रोध...

Mau News : 'आज हर एक को खुशी, शान्ति, प्रेम चाहिए। सबको इसकी बहुत जरूरत है। परन्तु आश्चर्य इस बात ये है कि सब दुखी, अशान्त, परेशान हैं। इसका मूल कारण अपने मन पर लगे गलत संस्कारों का दाग है। यह दाग ईर्ष्या, क्रोध, लोभ, मोह एवं अहंकार है, जिसने स्वयं की शक्तियों को बिल्कुल कम कर दिया है। अपना मन दागों से भर जाने से खुशियां समाप्त हो गई हैं।' यह सब बातें ब्रह्माकुमारी बीके शिवानी बहन ने जीवनराम इंटर काॅलेज के मैदान में ब्रह्माकुमारीज संस्थान द्वारा आयोजित एक दिवसीय खुशियों का उपहार कार्यक्रम के दौरान कहीं। वहीं इस कार्यक्रम में भक्तजनों ने पूरी श्रद्धा के साथ अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

कोई कैसा भी हो उसके प्रति शुभ सोच रखें : ब्रह्मकुमारी
उन्होंने कहा कि 'कोई कैसा भी व्यक्ति हो उसके प्रति सदा शुभ सोच रखें एवं सबको दुवाएं देते रहें। क्योंकि परमात्मा कहते हैं देना ही लेना है। जो लोगों को देंगे वह कई गुना होकर स्वतः ही आपको मिलेगा। अब आप खुद ही खुद से पूछें हमें क्या चाहिए। यदि खुशी, प्रेम चाहिए तो यह दूसरों को पहले देने का कर्म कीजिए। जब व्यक्ति शरीर छोड़ता है तो अपने साथ अपना कर्म और संस्कार ही लेकर जाता है, बाकी यहीं सब छोड़ जाता है और आगे का जन्म जीवन भी इसी के अनुरूप पाता है। अतः अपने कर्म, संस्कार को श्रेष्ठ बनाइये। इसके लिए अपनी सोच को सदा ही सकारात्मक बनाना है। क्योंकि सोच से ही सबकुछ होता है।'

राजयोग मेडिटेशन का कराया अभ्यास
ब्रह्मकुमारी बीके शिवानी ने कहा कि 'श्रेष्ठ बनने के लिए अच्छा देखना है, अच्छी बात ही सुनना है और अच्छी चीज ही पढ़ना है। क्योंकि इसी से विचार का जन्म होता है। रात में सोने से पहले कुछ समय मेडिटेशन करने एवं अच्छे विचार लिखने से नींद भी गहरी आती है, इससे भी खुशी बढ़ती जाती है।' वहीं कार्यक्रम के अंत में ब्रह्मकुमारी बीके शिवानी ने आत्म स्वरूप का अनुभव कराते हुए राजयोग मेडिटेशन का अभ्यास कराया। कार्यक्रम में ब्रह्माकुमारीज पूर्वी उत्तर प्रदेश की सह निदेशिका एवं पश्चिमी नेपाल की निदेशिका बीके परिणिता दीदी ने उपस्थित अतिथियों सहित सभी लोगों का स्वागत एवं अभिनन्दन किया।

ये रहे मौजूद
इस दौरान ब्रह्माकुमारीज मऊ की प्रभारी बीके विमला दीदी ने सभी का आभार व्यक्त किया। वहीं इस अवसर पर वरिष्ठ राजयोगी बीके दीपेन्द्र, अंतर्राष्ट्रीय मुख्यालय ब्रह्माकुमारीज मांऊट आबू के पीआरओ बीके कोमल, सीडीओ प्रशांत नागर, पीलीभीत पुलिस अधीक्षक अविनाश पांडेय, डॉ.  गंगासागर, डॉ. एससी तिवारी, रोटरी क्लब की प्रेसिडेंट अजित सिंह, बीजेपी जिलाध्यक्ष नूपुर अग्रवाल और आईएमए ने बीके शिवानी को सम्मानित किया। कार्यक्रम में चेयरमैन पीएल गुप्ता समेत कई लोग उपस्थित रहे।

Also Read