फर्जीवाड़ा : बरेली में नकली आयुष्मान और फर्जी आधार बनाने वाले गिरोह का पर्दाफाश, पांच गिरफ्तार, झूठे क्लेम में कई अस्पताल भी आएंगे शिकंजे में

UPT | पुलिस हिरासत में आरोपी।

Jul 01, 2024 02:04

बरेली में कुछ धंधेबाजों ने मिलकर गैंग बनाया। उन्होंने नकली आयुष्मान और आधार कार्ड बनाने का पूरा का पूरा सेंटर स्थापित कर लिया। इन धंधेबाजों का नेटवर्क अस्पताल में फर्जी क्लेम लेने वालों से लेकर बीमे की रकम लूटने…

Bareilly News : यूपी के बरेली में कुछ धंधेबाजों ने मिलकर गैंग बनाया। उन्होंने नकली आयुष्मान और आधार कार्ड बनाने का पूरा का पूरा सेंटर स्थापित कर लिया। इन धंधेबाजों का नेटवर्क अस्पताल में फर्जी क्लेम लेने वालों से लेकर बीमे की रकम लूटने वालों और नकली पहचान बनाकर क्राइम कराने वालों तक जुड़ा हुआ है। सीओ सिटी पंकज श्रीवास्तव ने पांच बदमाशों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने इस मामले की गहराई से जांच शुरू कर दी है। सीओ सिटी का कहना है कि इस नकली डाक्यूमेंट बनाने वाले गैंग से जुड़े विभिन्न स्रोतों की भी बारीकी से जांच की जाएगी। पुलिस को लगातार खुफिया तौर पर नकली डॉक्यूमेंट बनाने वालों की सूचनाएं मिल रही थीं। एसएसपी अनुराग आर्या के निर्देश पर एसपी सिटी राहुल भाटी के निर्देशन में अभियान चला। इसमें सीओ सिटी पंकज श्रीवास्तव ने लीड किया।कोतवाली में मीडिया से बातचीत के दौरान सीओ सिटी श्री श्रीवास्तव ने बताया कि मुखबिरों से लगातार इस तरह की जानकारी मिल रही थी।

मिलिट्री इंटेलिजेंस ने दिया था इनपुट
लखनऊ से मिलिट्री इंटेलिजेंस ने भी इस गंभीर अपराध का इनपुट दिया था। इसके आधार पर इस गिरोह का पर्दाफाश करने की तैयारी की गई। पुलिस टीम ने फरीदपुर और बिथरी चैनपुर थाना क्षेत्र के बिचपुरी गांव में छापा मारकर पांच बदमाशों को गिरफ्तार किया है। पकड़े जाने वालों में फरीदपुर के नवादा बिलसंडी का अवनीश यादव, मठिया का साजिद, बिचपुरी का सुशील, बबलू कश्यप और अनुज बजाज है।

जनसेवा केंद्र के नाम पर बना रहे थे फर्जी आधार
सभी आरोपियों की उम्र 18 से 28 साल के बीच की है। इस गिरोह के पास से बड़ी संख्या में कंप्यूटर लैपटॉप, प्रिंटर, टीएफटी, बेव कैमरा, टैबलेट, फिंगर प्रिंट स्कैनर, 16 थम्ब डिवाइस समेत डिजिटल फ्रॉड के कई उपकरण बरामद किए गए हैं। करीब सवा लाख रुपये कैश भी मिला है।उन्होंने बताया कि यह सभी बदमाश जनसेवा केंद्र के नाम पर फर्जी आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड, पैन कार्ड व बायोमेट्रिक फर्जी खाते और जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र बनाते थे।

Also Read