Basti
ऑथर

Basti News : सांसद खेल महाकुंभ शुरू, सीएम योगी बोले- खेलो और पाओ नौकरी

uttar pradesh times | Sansad Khel Mahakumbh

Dec 20, 2023 18:25

सीएम योगी आदित्यनाथ का ध्यान अब प्रदेश ने में खेल-खिलाड़ियों बढ़ाने पर है। उन्होंने कहा कि 500 खिलाड़ियों को वह नौकरी दे चुके हैं और 500 और लोगों के लिए वैकेंसी निकाली जाएगी।

बस्ती : बस्ती में बुधवार 20 दिसंबर जिला स्तरीय सांसद खेल महाकुंभ के आयोजन का आरंभ शहीद सत्यवान सिंह स्टेडियम में हुआ। इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रसाद नड्डा थे। वहीं प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बतौर विशिष्ट अतिथि मौजूद थे। इनके अलावा भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी भी अतिथियों की लिस्ट में थे।

हर गांव में स्टेडियम बनाने का लक्ष्य : योगी
सांसद खेल महाकुंभ के उद्घाटन के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपनी उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश से इंसेफेलाइटिस खत्म हो रहा है। उन्होंने बताया कि 40 साल में इस बीमारी से पूर्वी उत्तर प्रदेश के करीब 50 हजार बच्चों की मौत हो चुकी है। योगी ने कहा कि खेलकूद महाकुंभ सभी संसदीय क्षेत्र में हो रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस आयोजन को प्रोत्साहित किया है। प्रदेश ने संकल्प लिया है कि वह खेल-खिलाड़ियों बढ़ाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनका लक्ष्य है कि हर गांव में स्टेडियम हो। योगी ने कहा कि सभी जिलों में खेल सेंटर बनाने पर काम चल रहा है। 
 
500 खिलाड़ियों को मिली नौकरी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिछले साढ़े नौ साल में हम नए भारत का दर्शन कर रहे हैं। इस भारत में चेहरे पर नहीं, बल्कि सभी वर्ग को शासकीय योजनाओं का भागीदार बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पांच सौ खिलाड़ियों को डिप्टी एसपी, नायब तहसीलदार जैसे पदों पर नौकरी दी गई है। इसके्र अलावा उन्होंने यह भी कहा कि खेल कोटे से और पांच सौ पद के लिए जल्द आवेदन मंगाए जाएंगे। योगी ने कहा कि जो खिलाड़ी भी खिलाड़ी मेडल प्राप्त करेगा उसे सरकारी नौकरी दी जाएगी और उसके आजीवन भरण-पोषण की व्यवस्था की जाएगी।

नड्डा बोले- गरीबी हुई कम
इस मौके पर भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि देश में साढ़े 13 करोड़ परिवार गरीबी रेखा से बाहर आ गए हैं। निर्धनता का प्रतिशत दशमलव एक से भी नीचे आ गया है। नड्डा ने कहा कि स्टील एक्सपोर्ट में हम पहले चौथे नंबर पर थे, अब दूसरे नंबर पर हैं। धनतेरस के दिन देशभर में 55 लाख से ज्यादा गाड़ियां खरीदी गईं। 

कई मामलों में आत्मनिर्भर हुए
जेपी नड्डा ने कहा कि पहले हमें रक्षा उपकरण बाहर से मंगानी पड़ती थी। अब हम खुद बना रहे हैं। आज हम इस हालत में हैं कि बुलेट प्रूफ जैकेट एक्पोर्ट कर रहे हैं। पांच लाख बुलेट प्रूफ जैकेट पुलिस बलों को उपलब्ध कराए गए हैं। उन्होंने कहा कि देश को चलाने के लिए नेतृत्व के साथ नीति, नियति तथा कार्यक्रम बहुत अहमियत रखते हैं। 

देश को इंडिया से भारत बनाया : नड्डा
नड्डा ने कहा कि आखिर क्या कारण था कि पिछले 70 सालों में देश इतने मेडल नहीं ला पाया और अब एशियन गेम्स में मेडल्स की झड़ी लग गई है। नड्डा बोले- उनकी सरकार ने भारत को इंडिया के दायरे से निकालकर भारत के दायरे में पहुंचा दिया है। पहले खिलाड़ी मुंबई, दिल्ली जैसे बड़े शहरों से आते थे। अब खिलाड़ी खिलाड़ी न सिर्फ बड़े शहरों से आते हैं, बल्कि गांव, किसानों के परिवार से निकलकर आते हैं। 

खेल बजट बढ़ाया
नड्डा ने कहा कि 2014 में खेल का बजट 1219 करोड़ रुपए था। 2019 में इसे बढ़ाकर 3397 करोड़ रुपये कर दिया गया है। अब लक्ष्य रखकर गोल्ड, सिल्वर और कांस्य पदक जीतने के लिए काम किया गया है। इसमें कामयाबी भी मिली है। विदेश में इनके ट्रेनिंग की व्यवस्था की गई है। खिलाडियों को विश्व स्तर के खेल उपकरण मुहैया कराये जा रहे हैं। ओलंपिक की तैयारी करने वाले खिलाड़ियों को सरकार 50 हजार रुपये महीने देती है। 

Also Read