15 साल पुराना पुल भरभराकर गिरा : चपेट में आए बाइक सवार समेत 4 लोग, गांवों के बीच संपर्क टूटा

UPT | यह मेटा एआई द्वारा जनरेट की गई सांकेतिक तस्वीर है

Sep 04, 2024 21:01

संतकबीर नगर जिले के बिसया हन्नू गांव के पास कठिनईया नदी पर बने पुल के एक हिस्से के ढह जाने से 4 लोग, जिनमें तीन बच्चियां शामिल हैं, गंभीर रूप से घायल हो गए।

Short Highlights
  • 15 साल पुराना पुल भरभराकर गिरा
  • चपेट में आए बाइक सवार समेत 4 लोग
  • गांवों के बीच आवागमन प्रभावित
Sant Kabir Nagar News : संतकबीर नगर जिले के बिसया हन्नू गांव के पास कठिनईया नदी पर बने पुल के एक हिस्से के ढह जाने से 4 लोग, जिनमें तीन बच्चियां शामिल हैं, गंभीर रूप से घायल हो गए। मंगलवार को पुल का दाहिना हिस्सा भरभरा कर गिर गया, जिससे एक बाइक सवार परिवार दुर्घटनाग्रस्त हो गया। मोहम्मद जमसेद और उनकी दो बेटियों, 10 वर्षीय नूर आईसा और 6 वर्षीय आलिया खातून को इलाज के लिए जिला अस्पताल भेजा गया, जबकि गंभीर रूप से घायल आलिया को गोरखपुर मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया गया है। हादसे के बाद, स्थानीय लोग और राहगीर मौके पर जमा हो गए और बचाव कार्य में मदद की।

दर्जनों गांवों का संपर्क टूटा
हादसे के बाद से दर्जनों गांवों का संपर्क टूट गया है, जिससे स्थानीय लोगों, विशेषकर छात्रों और मरीजों को गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। पुल के टूटने से स्कूल और अस्पताल जाने वाले लोगों के लिए यात्रा कठिन हो गई है। पीडब्ल्यूडी के अवर अभियंता नवीन पांडेय ने बताया कि यह पुल 2009-10 में बनाया गया था और हाल ही में एक साइड का एप्रोच ढह गया है। स्थानीय निवासियों ने पुल के टूटने की वजह की जांच और नए पुल के निर्माण की मांग की है। जिला प्रशासन ने घटनास्थल का निरीक्षण किया और पुल के स्थिति की रिपोर्ट तैयार करने के लिए कदम उठाए हैं।

पानी के तेज बहाव से पिलर क्षतिग्रस्त
संतकबीर नगर जिले के जिलाधिकारी महेंद्र सिंह तंवर ने बताया कि प्रथमदृष्टया पुल का ढहना पानी के तेज बहाव के कारण हुआ है, जिसने पिलर को क्षतिग्रस्त कर दिया। पीडब्ल्यूडी की टीम ने मौके पर पहुंचकर बैरिकेडिंग और रिफ्लेक्टर लगाकर रूट डायवर्ट कर दिया है ताकि आने-जाने वालों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। डीएम ने पुष्टि की है कि पुल के निर्माण की तकनीकी और अभिलेखीय जांच कराई जाएगी। दोषी पाए जाने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी और पुल की मरम्मत के लिए शीघ्र कदम उठाए जाएंगे ताकि स्थानीय लोगों को जल्द राहत मिल सके।

गांवों के बीच आवागमन प्रभावित
पुल के ढहने से बिसया हन्नू गांव और आसपास के दर्जनों गांवों के बीच आवागमन प्रभावित हुआ है। इस मार्ग से होकर लोग बस्ती जिले के मुण्डेरवा की ओर जाते हैं। पुल गिरने के कारण लोगों को सात किलोमीटर अधिक यात्रा करनी पड़ रही है। फिलहाल, पीडब्ल्यूडी ने पुल की मरम्मत के लिए समयसीमा तय की है और स्थानीय अधिकारियों को स्थिति की निगरानी के लिए निर्देशित किया गया है। पुल निर्माण की एजेंसी की जानकारी अभी तक उपलब्ध नहीं है, और स्थानीय ग्रामीणों से पूछताछ में पुल निर्माण की जिम्मेदारी जिला पंचायत या सांसद-विधायक निधि पर डालने की बात सामने आई है।

Also Read