Hamirpur News : डीएम ने ली सड़क सुरक्षा समिति की बैठक

UPT | अधिकारियों की बैठक लेते डीएम राहुल पांडेय।

Jun 27, 2024 02:46

जिलाधिकारी ने सड़क दुर्घटनाओं पर होने वाली मौतों पर गहरी चिन्ता व नाराजगी व्यक्त करते हुए नशा कर वाहन चलाने वाले वाहन चालकों के ड्राईविंग लाइसेंस निरस्तीकरण व संबंधित वाहनों पर कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश …

Hamirpur News : यूपी के हमीरपुर जिले के डीएम की अध्यक्षता में व पुलिस अधीक्षक की उपस्थिति में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक कलेक्ट्रेट स्थित डॉ एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में संपन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने सड़क दुर्घटनाओं पर होने वाली मौतों पर गहरी चिन्ता व नाराजगी व्यक्त करते हुए नशा कर वाहन चलाने वाले वाहन चालकों के ड्राईविंग लाइसेंस निरस्तीकरण व संबंधित वाहनों पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश सहायक सम्भागीय परिवहन को देते हुए कहा कि दो पहिया वाहन चालकों को अनिवार्य रूप से हेलमेट लगाने के लिए जागरूक किया जाए तथा समझाने के बावजूद भी हेलमेट न लगाने वालों पर प्रवर्तनीय कार्रवाई की जाए।

उन्होंने कहा कि जनपद की मुख्य सड़कों के आबादी भागों में ,चौराहों पर सड़कों पर प्रकाश की व्यवस्था की जाए। आबादी क्षेत्र में ,तीव्र मोड़ों पर रिफ्लेक्टर एवं अन्य सुरक्षात्मक उपकरण लगाए जाए । सड़कों पर से अवैध अतिक्रमण व अवैध पार्किंग हटाए जाने हेतु प्रवर्तनीय कार्रवाई की जाय। 18 वर्ष से कम की आयु के रिक्शा चालकों पर कार्यवाही व वाहन सीज करने के निर्देश दिए गए।   अनफिट व गैर मानक वाले वाहन किसी भी दशा में सड़कों पर नहीं चलने चाहिए
हमीरपुर के जिलाधिकारी राहुल पांडेय ने कहा कि स्कूलों में छात्र छात्राओं को लाने व ले जाने वाले विद्यालय द्वारा अनुबंधित वाहन नियमानुसार पूर्णतया फिट होना चाहिए तथा उसमें सभी वैध प्रपत्र होने चाहिए। अनफिट व गैर मानक वाले वाहन किसी भी दशा में सड़कों पर नहीं चलने चाहिए। कहा कि दुर्घटना बाहुल्य स्थलों (हॉट स्पॉट) का चिन्हांकन कर वहां पर जरूरी यातायात संकेतक , साइन बोर्ड आदि लगवाए जाएं। उन्होंने कहा कि सभी विभाग सड़क सुरक्षा हेतु अपने दायित्वों का प्रभावी ढंग से निर्वहन करें तथा दुर्घटना पूर्व ,दुर्घटना होने पर तथा दुर्घटना पश्चात उससे निपटने की कार्ययोजना तैयार कर लें।

जिलाधिकारी ने कहा कि ओवरलोड वाहनों तथा अनफिट वाहनों पर लगातार प्रवर्तनीय कार्रवाई की जाय। कहा कि सड़क दुर्घटनाओं को रोकने हेतु सभी विभागों द्वारा समेकित प्रयास किए जाएं । बड़ी संख्या में होने वाली सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएं। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) विजय शंकर तिवारी, अपर पुलिस अधीक्षक मायाराम वर्मा,उपजिलाधिकारी (सदर) पवन प्रकाश पाठक सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी अमिताभ राय,जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अलोक कुमार सिंह , डिप्टी कलेक्टर अभिमन्यु कुमार सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

Also Read