Gonda News : 9 जून को तीन केंद्रों पर होगी बीएड परीक्षा, सारी तैयारियां पूरी

UPT | डीएम ने बैठक की।

Jun 07, 2024 23:35

डीएम नेहा शर्मा ने एनआईसी में बीएड प्रवेश परीक्षा को लेकर अधीनस्थ अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्रों के अंदर किसी भी दशा में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण नहीं पहुंचना चाहिए।

Short Highlights
  • तीन केंद्रों पर नौ जून को होगी बीएड प्रवेश परीक्षा
  •  9 जून को दो पालियों में आयोजित होगी परीक्षा
Gonda News (Manoj Kumar) : खबर जनपद गोंडा से है, जहां नौ जून को तीन परीक्षा केंद्रों पर बीएड प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसको लेकर जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि सावधानी पूर्वक संपन्न करायें बीएड प्रवेश परीक्षा।   डीएम नेहा शर्मा ने एनआईसी में बीएड प्रवेश परीक्षा को लेकर अधीनस्थ अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्रों के अंदर किसी भी दशा में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण नहीं पहुंचना चाहिए। इसके लिए अधिकारियों को पहले से ही परीक्षार्थियों को चेक करना होगा। परीक्षा सीसीटीवी की निगरानी में होगी ताकि परीक्षकों पर भी नजर रखी जा सके। नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए तीन स्टैटिक और दो सेक्टर मजिस्ट्रेट परीक्षा केंद्रों पर तैनात किए जाएंगे।
परीक्षा के लिए तैयारी पूरी एलबीएस कॉलेज के प्राचार्य प्रोफेसर रवीद्र कुमार पांडेय ने बताया कि परीक्षा में 1300 परीक्षार्थी भाग लेंगे। स्टैटिक मजिस्ट्रेट सीसीटीवी के माॅनीटरिंग की व्यवस्था दुरुस्त कराएंगे। अधिकारी प्रश्न पत्र ट्रेजरी से प्राप्त कर परीक्षा केंद्र तक पहुंचाएंगे। इस दौरान उनके साथ सुरक्षा बल तैनात रहेगा। पुलिस यातायात व्यवस्था की जिम्मेदारी पुलिस विभाग की होगी। परीक्षा के लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। बैठक में जिला विद्यालय निरीक्षक राकेश कुमार, एसडीएम सदर अवनीश त्रिपाठी, समस्त केंद्र व्यवस्थापक सहित अन्य अधिकारीगण भी मौजूद रहे।

मोबाइल, बैग आदि रखने के लिए हो क्लॉक रूम की व्यवस्था जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने कहा कि सभी केंद्रों पर परीक्षार्थियों एवं अभिभावकों के बैठने के लिए पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिये। सबके लिए पेयजल व शौचालय की उचित व्यवस्था हो। साथ ही साथ मोबाइल रखने के लिए क्लॉक रूम की व्यवस्था की जाए। इसके अलावा उन्होंने कहा कि परीक्षा के दिन 500 मीटर के अंदर फोटोकॉपी मशीन की दुकान बंद रहेंगी। अतः सभी केंद्र पर एक फोटोकॉपी मशीन की व्यवस्था जरूर की जाए। हर कमरे में घड़ी जरूर लगी हो।    दो पालियों में होगी बीएड प्रवेश परीक्षा एलबीएस कॉलेज के प्राचार्य ने बताया कि बीएड की प्रवेश परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। प्रथम पाली प्रातः 9 बजे से दोपहर 12 तक तथा दूसरी पाली दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक रहेगी। प्रत्येक दशा में परीक्षा संबंधित सामग्री खोलते समय वीडियोग्राफी होगी। स्ट्रांग में कोई भी अनाधिकृत व्यक्ति किसी भी दशा में मौजूद नहीं रहेगा।

Also Read