भारत-नेपाल बॉर्डर : एसएसबी और कस्टम में बढ़ा विवाद, जानिए क्या है कारण...

UPT | बैरियर लगाकर बंद की गई सड़क

May 28, 2024 18:13

जनपद बहराइच के रुपईडीहा नेपाल बॉर्डर पर मंगलवार को सीमा पर तैनात एसएसबी और कस्टम के बीच बसों के आवागमन को लेकर विवाद हो गया...

Bahraich News : जनपद बहराइच के रुपईडीहा नेपाल बॉर्डर पर मंगलवार को सीमा पर तैनात एसएसबी और कस्टम के बीच बसों के आवागमन को लेकर विवाद हो गया। इसके बाद रुपईडीहा कस्टम ने दोनों ओर के बैरियर बंद कर दिए। जिससे दोनों देशों के लोगों के साथ ही विद्यालय जाने वाले अभिभावक व शिक्षक भी कई घंटों तक परेशान रहे।

दोनो और बैरियर लगाकर सड़क की बंद
मामला भारत-नेपाल मैत्री बसों से जुड़ा है। भारत सरकार ने करोड़ों रुपयों की लागत से रुपईडीहा में आईसीपी चेक पोस्ट का निर्माण कराया है। इसी चेक पोस्ट से हो कर सभी मालवाहक गाड़ियां नेपाल आती और जाती हैं। दोनो देशों के बीच चलने वाली नेपाली नम्बर की भारत नेपाल मैत्री बसें भी इसी रूट से आने जाने लगी थीं, मगर कुछ दिन पहले रुपईडीहा लैंड कस्टम के अधिकारियों ने कहा कि ये बसें रुपईडीहा ICP से नही जाएंगी, जिस पुराने रूट पर चलती थीं उसी रूट से इनका आवागमन होगा। 

लोगों को हुई भारी परेशानी
इसको लेकर मंगलवार को रुपईडीहा एसएसबी चेक पोस्ट पर बसों को रोक दिया गया। कहा गया कि ये बसे ICP से होकर ही जाएंगी। इसी बात को लेकर कस्टम के अधिकारियों ने अपने दोनों ओर के बैरियरों को बंद कर दिया। लोगों से कहा कि अब सारी गाड़ियों हम इधर से नही जाने देंगे। इसके बाद कई घण्टो तक जाम लगा रहा। दोनो देशों के लोग परेशान रहे। इस दौरान परेशान लोग रुपईडीहा बाजार में नेपाल से खरीददारी करने आने वाले लोग गलियों से होकर बाजार में जा रहे हैं। दोनो विभागो की आपसी तालमेल न होने की वजह से लोग काफी परेशान रहे। इस दौरान एक एम्बुलेंस चालक ICP से होकर नेपालगंज जा रहा था उसे भी नही जाने दिया गया।

Also Read