राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना : आवेदन प्रक्रिया शुरू, अंतिम तिथि 5 सितंबर, जानें क्या है पात्रता

UPT | राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना

Aug 10, 2024 17:51

राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना परीक्षा 2025-26 के लिए आवेदन की प्रक्रिया अब शुरू हो चुकी है। योजना के तहत माध्यमिक और परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Gorakhpur News : राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना परीक्षा 2025-26 के लिए आवेदन की प्रक्रिया अब शुरू हो चुकी है। इस योजना के तहत माध्यमिक और परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 सितंबर निर्धारित की गई है और परीक्षा 10 नवंबर को जिले के निर्धारित केंद्रों पर आयोजित की जाएगी।

इस योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर लेकिन मेधावी छात्रों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करना है, जो विद्यार्थी शैक्षिक सत्र 2024-25 में कक्षा आठ में पढ़ाई कर रहे हैं वे इस छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। मंडलीय मनोविज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार इस परीक्षा के लिए कोई आवेदन शुल्क जमा नहीं करना होगा जो इसे और भी सुलभ बनाता है।

कक्षा सात में न्यूनतम 55 प्रतिशत अंक हासिल करना अनिवार्य 
छात्रवृत्ति योजना में आवेदन करने के लिए विद्यार्थी को कक्षा सात की परीक्षा में न्यूनतम 55 प्रतिशत अंक हासिल करना अनिवार्य है। हालांकि एससी-एसटी वर्ग के विद्यार्थियों के लिए न्यूनतम अंकों की सीमा में 5 प्रतिशत की छूट दी गई है। इसके साथ ही उनके अभिभावकों की वार्षिक आय तीन लाख 50 हजार रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। 

कुछ विशेष स्कूलों के विद्यार्थी आवेदन नहीं कर सकते 
योजना के तहत आवेदन करने वाले विद्यार्थी को शैक्षिक सत्र 2024-25 में किसी भी राजकीय,अशासकीय सहायता प्राप्त या परिषदीय स्कूल में पढ़ाई करनी चाहिए। हालांकि कुछ विशेष स्कूलों के विद्यार्थी इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते, जिनमें जवाहर नवोदय विद्यालय,केंद्रीय विद्यालय,राजकीय आवासीय विद्यालय,सैनिक स्कूल और प्राइवेट स्कूल शामिल हैं। यह योजना छात्रों को उनकी शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने का एक महत्वपूर्ण प्रयास है,जिससे वे अपनी पढ़ाई को बिना किसी वित्तीय दबाव के जारी रख सकें। विद्यार्थियों को समय पर आवेदन करने और परीक्षा की तैयारी में जुट जाने की सलाह दी जाती है। 

Also Read