Deoria News : पांच दिवसीय भारत स्काउट गाइड प्रशिक्षण का समापन, अंगवस्त्र प्रदान कर किया गया सम्मानित

UPT | मदन मोहन मालवीय पीजी कॉलेज

Apr 05, 2024 18:53

शुक्रवार को मदन मोहन मालवीय पीजी कॉलेज भाटपाररानी के सभागार में बीएड विभाग के प्रशिक्षुओं के लिए आयोजित भारत स्काउट गाइड के पांच-दिवसीय जी.आई कोर्स प्रशिक्षण शिविर के समापन समारोह में...

Short Highlights
  • भारत स्काउट गाइड जीवन जीने की कला सिखाती है : पवन कुमार
  • जीवन में चरितार्थता बड़ी चीज होती है

 

Deoria News (बैकुण्ठ नाथ शुक्ल) : देवरिया जिले के भाटपाररानी उप नगर स्थित मदन मोहन मालवीय पीजी कॉलेज में भारत स्काउट गाइड का पांच दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न हुआ। इस दौरान डॉ. पवन कुमार राय ने प्रशिक्षुओं को संबोधित करते हुए कहा कि भारत स्काउट गाइड जीवन जीने की कला सिखाती है। यह सच्चे अर्थों में मानव निर्माण की सजीव कार्यशाला है।

जीवन केवल कला नहीं, अपितु कठोर तपस्या भी है
शुक्रवार को मदन मोहन मालवीय पीजी कॉलेज भाटपाररानी के सभागार में बीएड विभाग के प्रशिक्षुओं के लिए आयोजित भारत स्काउट गाइड के पांच-दिवसीय जी.आई कोर्स प्रशिक्षण शिविर के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि ने कहा कि जीवन केवल कला नहीं, अपितु कठोर तपस्या भी है। हमारा अहं इस तपस्या को भंग करने वाला असुर है और जबतक हम अपने अंदर बैठे इस असुर को कठोरता पूर्वक मार नहीं देते हमें लक्ष्य तक पहुंचने में बहुत कठिनाई होगी। उन्होने कहा कि जीवन में सफलता ही सब कुछ नहीं होती है बल्कि चरितार्थता बङी चीज होती है। जीवन में कुछ पा लेना हमारी सफलता का द्योतक है पर एक अच्छा इंसान बनना ही चरितार्थता है। उन्होंने कहा कि भारत स्काउट गाइड हमें सहयोग, सहिष्णुता, सामूहिकता, निस्पृहता, और कर्म कुशलता से जोङती है और जीवन की व्यवहारिकताओं से रूबरु कराकर प्रतिकूल परिस्थितियों में साहस और हिम्मत के साथ आगे बढने की प्रेरणा देती है।

अंगवस्त्र प्रदान कर किया गया सम्मानित
समारोह की अध्यक्षता बीएड विभाग के प्रभारी डॉ. अवध बिहारी लाल ने तथा संचालन डॉ. अमित यादव ने किया। समारोह का शुभारंभ मुख्य अतिथि डॉ. पवन कुमार राय ने मां सरस्वती की चित्र पर माल्यार्पण तथा दीप प्रज्वलित कर किया। इस अवसर पर बीएड विभाग की छात्राध्यापिकाओं वर्तिका, निधि तथा शिवांगी ने सरस्वती वन्दना तथा छवि, कनक, पूजा और अंबिका ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया। छात्राध्यापक आस मोहम्मद अंसारी ने "ऐ मेरे वतन के लोगों" राष्ट्रभक्ति गीत गाकर सबको भाव विभोर कर दिया। प्रांजलि मिश्रा तथा रमेश कुमार गुप्ता ने शिविर आख्या प्रस्तुत किया तथा आदर्श त्रिपाठी ने प्रेरणा गीत 'आरंभ हैं प्रचंड 'प्रस्तुत कर सबको उत्साह से परिपूर्ण कर दिया। इस अवसर पर पांच दिनों तक प्रशिक्षण देने वाले भारत स्काउट गाइड संस्था के प्रशिक्षकों ओंकार नाथ चौधरी तथा वृजेश कुमार सोनकर को अंगवस्त्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।

ये लोग उपस्थित रहे
समारोह के पहले मुख्य अतिथि तथा वरिष्ठ आचार्यों ने प्रशिक्षुओं द्वारा लगाए गए शिविरों का पैनल निरीक्षण किया तथा साज सज्जा, बनावट, फर्स्ट एड, गांठ लगाना आदि अनेक मानदण्डों के आधार पर एस वन टीम को प्रथम, जी टू को द्वितीय तथा जी थ्री को तृतीय विजेता घोषित किया गया। समारोह में बीएड विभाग के प्राध्यापक डॉक्टर शक्ति सिंह,  डॉ. श्याम चतुर्वेदी,  डा. मोहिनी सिंह तथा आशुलिपिक प्रवीण कुमार शाही उपस्थित रहे।
 

Also Read