Deoria News : शिक्षकों ने सीखे आपदा प्रबंधन के गुर, भूकंप, बाढ़, लू, सर्प दंश के बारे में दी गई जानकारी

UPT | शिक्षकों को आपदा प्रबंधन के बारे में जानकारी दी गई।

Mar 15, 2024 22:17

जनपद के समस्त महाविद्यालयों से आए हुए शिक्षकों का प्रशिक्षण आरंभ हुआ। प्रशिक्षण कार्य एनडीआरएफ गोरखपुर गोपी गुप्ता की टीम द्वारा प्रस्तुतीकरण के माध्यम से किया गया।

Deoria News : जिले के प्राथमिक, माध्यमिक व डिग्री कॉलेज के एक-एक शिक्षकों का आपदा प्रबंधन के संबंध में जन जागरूकता प्रशिक्षण कार्यक्रम शुक्रवार को संपन्न हुआ। शिक्षकों को मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रशिक्षित किया गया। प्रत्येक प्रशिक्षणार्थी को आपदा प्रबंधन सूचना किट व आईईसी मटेरियल वितरित किया गया, इसमें विभिन्न आपदाओं जैसे भूकंप, बाढ़, लू , सर्प दंश एवं आकाशीय बिजली आदि में क्या करें क्या न करें के पंपलेट एवं सीडी में विभिन्न आपदाओं से संबंधित शॉर्ट वीडियो भी हैं ।

इसी क्रम में जनपद के समस्त महाविद्यालयों से आए हुए शिक्षकों का प्रशिक्षण आरंभ हुआ। प्रशिक्षण कार्य एनडीआरएफ गोरखपुर गोपी गुप्ता की टीम द्वारा प्रस्तुतीकरण के माध्यम से किया गया। इसमें प्राथमिक चिकित्सा का डेमो के माध्यम से किया गया एवं किसी भी आपदा के दौरान अपने आसपास उपलब्ध संसाधनों से स्ट्रेचर, लाइफ जैकेट आदि बनाने का व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया गया।

आपदा विशेषज्ञ पंकज कुमार द्वारा यह बताया गया कि प्रत्येक शिक्षक जो प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। एक प्रशिक्षक के रूप में अपने विद्यालय के छात्र-छात्राओं अन्य शिक्षकों तथा अभिभावकों व समाज को विभिन्न आपदाओं के प्रति जागरूक करने का कार्य करेंगे। सभी प्रशिक्षणार्थियों को दामिनी एप डाउनलोड करने की सलाह दी गई। साथ ही डिग्री कॉलेज के एनसीसी एवं एनएसएस विंग के माध्यम से भी आपदा प्रबंधन के संबंध में जन जागरूकता अभियान चलाने के लिए सलाह दी गई। 

अपर जिला अधिकारी वित्त एवं राजस्व अरुण कुमार राय द्वारा आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण कार्यक्रम को अपने महाविद्यालय में वृहद रूप से चलाए जाने की सलाह दी गई। समस्त शिक्षकों को धन्यवाद दिया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में रंजन पांडेय, विकास कुशवाहा, कुमारी शिखा व शैलेश कुमार सिंह का विशेष सहयोग रहा। 

Also Read