Gorakhpur News : ITM गीडा के छात्र ने बनाया 'स्मार्ट ट्रैकिंग बैग', होमवर्क में करेगा मदद और लाइव लोकेशन भी बताएगा

UPT | आईटीएम के छात्र ने बनाया स्मार्ट ट्रैकिंग बैग

Jul 14, 2024 16:25

विश्व युवा कौशल दिवस पर आईटीएम गिडा के छात्र ने अपने स्किल से स्कूल के बच्चों के लिए एक ऐसा बैग बनाया है जो बच्चों को गुम होने से बचायेगा और होमवर्क के लिए बच्चों को याद भी दिलायेगा।

Gorakhpur News : विश्व युवा कौशल दिवस (World Youth Skills Day) के अवसर पर गोरखपुर के इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट, गीडा (आईटीएम) के एक होनहार छात्र ने अपनी प्रतिभा का परिचय देते हुए एक अद्भुत आविष्कार किया है। कंप्यूटर साइंस के प्रथम वर्ष के छात्र अंशित श्रीवास्तव ने एक ऐसा 'स्मार्ट ट्रैकिंग बैग' तैयार किया है, जो न केवल बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगा, बल्कि उनकी शैक्षणिक जिम्मेदारियों का भी ध्यान रखेगा।

यह इनोवेशन मौजूदा समय की मांग को पूरा करता है, जहां बच्चों की सुरक्षा माता-पिता की प्राथमिक चिंता है। अंशित द्वारा विकसित यह बैग एक विशेष ट्रैकिंग प्रणाली से लैस है, जो बच्चों के माता-पिता के मोबाइल फोन से जुड़ा रहता है। इससे वे अपने बच्चों की वास्तविक समय की स्थिति जान सकते हैं, जो उन्हें गुम होने से बचाने में मददगार साबित होगा।
 
होमवर्क की याद दिलाएगा
लेकिन यह बैग केवल सुरक्षा तक ही सीमित नहीं है। इसमें एक अनूठी विशेषता जोड़ी गई है जो बच्चों को उनके होमवर्क की याद दिलाती है। यह सुविधा शिक्षा के प्रति बच्चों की जिम्मेदारी को बढ़ावा देने में सहायक होगी, जिससे उनके शैक्षणिक प्रदर्शन में सुधार की संभावना बढ़ेगी।

जल्द ही बाजार में उपलब्ध होगा
अंशित ने बताया कि यह 'चिल्ड्रन सेफ्टी ट्रैकर बैग' अब पूरी तरह से तैयार है और इसका परीक्षण भी शुरू हो चुका है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि यह उत्पाद जल्द ही बाजार में उपलब्ध होगा। उनके अनुसार, इस बैग की कीमत लगभग 4,000 से 5,000 रुपये के बीच होने की संभावना है।

बड़े स्टार्टअप की नींव बनेंगे
आईटीएम के निदेशक डॉ. एन.के. सिंह ने इस नवाचार की सराहना करते हुए कहा कि ऐसे छोटे-छोटे विचार एक बड़े स्टार्टअप की नींव बन सकते हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि युवा किसी भी समाज और देश का भविष्य होते हैं, और ऐसे व्यावसायिक विचार न केवल नए रोजगार के अवसर पैदा करेंगे, बल्कि देश की अर्थव्यवस्था को भी मजबूत करेंगे।

छात्र की उपलब्धि पर खुशी व्यक्त
संस्थान के अध्यक्ष नीरज मातनहेलिया, सचिव श्याम बिहारी अग्रवाल, कोषाध्यक्ष निकुंज मातनहेलिया, और संयुक्त सचिव अनुज अग्रवाल सहित सभी शिक्षकों ने इस उपलब्धि पर अपनी खुशी व्यक्त की। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि संस्थान हमेशा से छात्रों को नौकरी के साथ-साथ अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करता रहा है, ताकि वे आत्मनिर्भर बन सकें।

युवा कौशल दिवस 15 जुलाई को मनाया जाता
यह नवाचार विश्व युवा कौशल दिवस के उद्देश्य को साकार करता है, जो हर साल 15 जुलाई को मनाया जाता है। इस दिवस का मुख्य लक्ष्य दुनिया भर में युवाओं के बीच बेरोजगारी की चुनौतियों को कम करना और उन्हें कौशल विकास के प्रति जागरूक करना है। 

Also Read