बड़ी खबर : लिंक एक्सप्रेसवे का काम लगभग पूरा, 8 घंटे में पूरी होगी गोरखपुर से दिल्ली की दूरी

UPT | गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे का काम लगभग पूरा

Feb 10, 2024 20:25

लखनऊ से शुरू होकर गाजीपुर तक जाने वाले पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को गोरखपुर से जोड़ने के लिए एक लिंक एक्सप्रेसवे बनाया जा रहा है। इसका काम लगभग पूरा हो गया है। यह एक्सप्रेसवे दिल्ली और गोरखपुर की दूरी को बेहद कम कर देगा।

Short Highlights
  • उत्तर प्रदेश को चुनाव से पहले मिल सकता है तोहफा
  • गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे का काम लगभग पूरा
  • सीएम योगी का ड्रीम प्रोजेक्ट है लिंक एक्सप्रेसवे
Gorakhpur News : गोरखपुर के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को गोरखपुर से जोड़ने वाले लिंक एक्सप्रेसवे का काम लगभग पूरा हो गया। इसके बन जाने से उत्तर प्रदेश और बिहार से दिल्ली जाने वाले लाखों लोगों को फायदा होगा। उत्तर प्रदेश सरकार की कोशिश है कि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे और पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को लिंक एक्स्प्रेसवे से जोड़ा जाए।

लिंक एक्सप्रेसवे का 91 फीसदी काम पूरा
उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे का 91 फीसदी काम पूरा हो चुका है। लगभग 91 किलोमीटर लंबे इस प्रोजेक्ट की कुल अनुमानित खर्च 5876 करोड़ रुपये है। गोरखपुर, आजमगढ़, अंबेडकरनगर और संतकबीर नगर जिले को जोड़ने वाला यह एक्सप्रेसवे गोरखपुर से जैतपुर से शुरू होकर आजमगढ़ के सालारपुर में खत्म होगा।

2018 में सीएम योगी ने किया था एलान
गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे का एलान सीएम योगी ने साल 2018 में किया था। इसके बाद फरवरी 2018 में इसके लिए भूमि अधिग्रहण शुरू हुआ। प्रोजेक्ट को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए इसे दो हिस्सों में बांटा गया। 48 किलोमीटर लंबा पहला पैकेज जैतपुर से अंबेडकर नगर के फुलवरिया और 43 किलोमीटर लंबा दूसरा पैकेज फुलवरिया से सलारपुर तक था।

दो डेडलाइन पूरी, निर्माण अधूरा
गोरखपुर को पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से जोड़ने वाले इस लिंक प्रोजेक्ट की डेडलाइन पहले भी दो बार मिस हो चुकी है। फरवरी 2019 में शुरू हुए इस प्रोजेक्ट के मार्च 2023 तक पूरा होने की उम्मीद जताई जा रही थी। लेकिन तब तक इसका केवल 62% काम ही पूरा हो पाया था। इसके बाद यह डेडलाइन दिसंबर 2023 रखी गई। इन दोनों डेडलाइन के मिस होने के बाद अथॉरिटी ने फरवरी 2024 में बताया कि प्रोजेक्ट का 91 फीसदी काम पूरा हुआ है।

2.5 घंटे में पहुंच जाएंगे गोरखपुर से लखनऊ
लिंक एक्सप्रेसवे के बनने के बाद गोरखपुर से लखनऊ जाने वाले लोगों की जिंदगी बेहद आसान हो जाएगी। अभी गोरखपुर से लखनऊ जाने में 4 से 5 घंटे का समय लगता है, लेकिन लिंक एक्सप्रेसवे के जरिए इस दूरी को मात्र 2.5 घंटे में पूरा किया जा सकेगा। हालांकि वर्तमान रूट में दोनों शहरों के बीच की दूरी 269 किलोमीटर है, जबकि लिंक एक्सप्रेसवे के रास्ते यह दूरी बढ़कर 321 किलोमीटर हो जाती है। लेकिन रास्ते में कोई बाधा न होने के कारण इस दूरी को तय करने में बेहद कम समय लगेगा।

वाराणसी से भी जुड़ेगा लिंक एक्सप्रेसवे
लिंक एक्सप्रेसवे पर लंबे समय से काम चल रहा है। इसके एक बार पूरा हो जाने के बाद गोरखपुर से दिल्ली के बीच की दूरी 8 घंटे की रह जाएगी। इस रूट पर सफर करने वाले यात्री गोरखपुर से लिंक रोड के जरिए लखनऊ, लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे के जरिए आगरा और फिर यमुना एक्सप्रेसवे से दिल्ली पहुंच सकेंगे। इसके अलावा लिंक एक्सप्रेसवे को वाराणसी से भी जोड़ने की योजना है। अथॉरिटी के मुताबिक एक अलग लिंक रोड बनाकर इसे एक्सप्रेसवे से जोड़ा जाएगा। इसके बन जाने से गोरखपुर और वाराणसी के बीच का सफर 4 घंटे में पूरा किया जा सकेगा।

बिहार जाने वाले लोगों को भी होगा फायदा
पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे और आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे के से जुड़ जाने से बिहार से दिल्ली जाने वाले लोगों को भी काफी आसानी होगी। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे लखनऊ से शुरू होकर गाजीपुर में खत्म होगा। यहां से यह एलिवेटेड रोड के जरिए बक्सर से जुड़ जाएगा। वहीं गोरखपुर से सटे बिहार के इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए भी लिंक एक्सप्रेसवे दिल्ली-एनसीआर जाना बेहद आसान  हो जाएगा।

सीएम योगी का ड्रीम प्रोजेक्ट है लिंक एक्सप्रेसवे
पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को गोरखपुर से जोड़ता लिंक एक्सप्रेसवे सीएम योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल है। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे के किनारे दो औद्योगिक गलियारे भी विकसित करने की योजना है। यह एक्सप्रेसवे फिलहाल 4 लेन का है जिसे 6 लेन तक बढ़ाया जा सकता है। उम्मीद की जा रही है कि लोकसभा चुनाव से पहले इसे आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा।

Also Read