Gorakhpur News : ट्रेनों में अब पानी कम होने पर यात्रियों को नहीं होना पड़ेगा परेशान, 'इंडीकेटर सह अलर्ट सिस्टम’ से मिलेगी राहत

UPT | प्रतीकात्मक फोटो

May 20, 2024 18:16

ट्रेनों के कोच में पानी न होने की शिकायतों के निवारण के लिए इज्जतनगर मंडल के ट्रेन सेट डिपो, सी.बी. गंज द्वारा एक कोच वाटर लेवल इंडिकेटर सह अलर्ट सिस्टम बनाया गया है, जिसमें कोच में लगे पानी के टैंक के नीचे एक...

Gorakhpur News : पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन रेल यात्रियों को बेहतर यात्रा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए निरन्तर प्रयासरत है। अब यात्रा के दौरान ट्रेन के कोच में पानी कम होने पर 'ट्रेनों में कोच वाटर लेवल इंडीकेटर सह अलर्ट सिस्टम’ का नवप्रयोग इज्जतनगर के सी.बी. गंज डिपो में किया गया है।

पानी का लेवल 50% पहुंचने पर भेजता है संदेश
ट्रेनों के कोच में पानी न होने की शिकायतों के निवारण के लिए इज्जतनगर मंडल के ट्रेन सेट डिपो, सी.बी. गंज द्वारा एक कोच वाटर लेवल इंडिकेटर सह अलर्ट सिस्टम बनाया गया है, जिसमें कोच में लगे पानी के टैंक के नीचे एक वाटर लेवल सेंसर एवं अरड्यूनो यूनो माइक्रोकंट्रोलर आधारित नियंत्रण प्रणाली जी.एस.एम. तथा जी.पी.एस. मॉड्यूल का उपयोग करके कोच के अंदर अलर्ट यूनिट लगाई गई है। चलती हुई ट्रेन में टंकी में पानी भरा हुआ है, तो इस यूनिट में टंकी में पानी भर जाने का संदेश ‘हरा’ एल.ई.डी. के साथ प्रदर्शित होती है। जब पानी का स्तर 50 प्रतिशत तक पहुंच जाता है तो डिस्प्ले पर ‘पीला’ एल.ई.डी. के साथ एक संदेश प्रदर्शित होता है। तथा दिये गये मोबाइल नम्बर पर एक एस.एम.एस. अलर्ट भी प्राप्त होता है, जिसमें उस स्थान के जी.पी.एस. कोऑर्डिनेट भी प्राप्त होते हैं। जिस पर क्लिक करने पर उस स्थान की लोकेशन गूगल मैप पर भी देखी जा सकती है।

पानी का स्तर 20 प्रतिशत तक पहुंचने पर एलईडी लाल हो जाता है
जब कोच में पानी का स्तर 20 प्रतिशत तक पहुंच जाता है, तो ‘लाल’ एल.ई.डी. के चमकने के साथ डिस्प्ले पर एस.एम.एस. अलर्ट एवं एक संदेश प्राप्त होता है तथा कोच में पानी समाप्त होने की स्थिति में बजर के साथ लगातार ‘लाल’ एल.ई.डी. एवं डिस्प्ले पर पानी समाप्त होने का संदेश और जी.पी.एस. को-ऑर्डिनेट्स के साथ मोबाइल पर एस.एम.एस. अलर्ट प्राप्त होगा। इस बजर को बंद करने के लिए एक रीसेट बटन भी दिया गया है। यह कोच वाटर लेवल इंडीकेटर सह अलर्ट सिस्टम ट्रेन सेट डिपो सी.बी. गंज द्वारा इन-हाउस तैयार किया गया है।

Also Read