किसानों के अरमान हुए खाक : अज्ञात कारणों से लगी आग, करीब 200 एकड़ गेहूं की फसल जलकर राख

UPT | गेहूं की फसल में लगी आग।

Apr 08, 2024 19:29

भूसा मशीन, पंप सेट व खेत कटवाने गए ग्रामसभा लालपुर निवासी किसान लालबिहारी की बाइक में भी आग पकड़ ली। इसको बचाने के चक्कर में किसान भी झुलस गए। इसके बाद आग खेत की तरफ पहुंच गई  और धीरे-धीरे फैलने लगी।

Maharajganj News : जिले के बृजमनगंज विकास खंड क्षेत्र में ग्राम सभा हरैया पंडित के टोला पिपराहिया में गेहूं की खेत में सोमवार की सुबह करीब 11 बजे अचानक आग लग गई। देखते ही देखते आग लालपुर, बेलौही, सोनचिरैया सहित अन्य गांवों के खेतों तक पहुंच गई। इससे करीब 200 एकड़ गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। खेत में गेहूं की कटवाई करा रहे किसानों ने आग पर काबू पाने का प्रयास किया, लेकिन वे सफल नहीं हो सके। फायर ब्रिगेड को पहुंचने में देरी पर लोगों ने हल्की नोंकझोक की।

जानकारी के मुताबिक भूसा मशीन, पंप सेट व खेत कटवाने गए ग्रामसभा लालपुर निवासी किसान लालबिहारी की बाइक में भी आग पकड़ ली। इसको बचाने के चक्कर में किसान भी झुलस गए। इसके बाद आग खेत की तरफ पहुंच गई  और धीरे-धीरे फैलने लगी। ग्रामीणों की मदद से आग पर काबू पाने की कोशिश की गई, लेकिन सफलता नहीं मिली। सूचना मिलते ही दोपहर एक बजे तहसीलदार फरेंदा कर्ण सिंह दो अग्निशमन यंत्र के साथ मौके पर पहुंचे और आग बुझाने में लग गए।

इन किसानों की फसल जली
इसके बाद में कोल्हुई थानाध्यक्ष आनंद गुप्ता पुलिस के साथ मौके पर पहुंचे। तब तक आग बेकाबू हो चुकी थी। स्थानीय लोगों ने बताया कि इस घटना में प्यारे, रामराज, उदयभान, शिवनाथ सिंह, रामेश्वर सिंह, राहुल, मुबारक, रशीद, महेंद्र यादव, तूफानी, जगदीश, परशुराम, मुन्नी, हरिराम,रामधनी, नंदू दीदारू,शत्रुधन,वेदमती, बलराम शुक्ल,राजन सिंह सहित अन्य किसानों का फसल नुकसान हुआ है। आग लगने का कारण पता नहीं चल सका है। तहसीलदार फरेंदा कर्ण सिंह ने बताया कि नुकसान का आकलन कर रिपोर्ट तैयार करने के बाद पीड़ितों की हर संभव मदद की जाएगी।
 

Also Read