Maharajganj News : बदलते मौसम में बढ़ी बीमारियां, बुखार की चपेट में आ रहे बच्चे, डॉक्टर ने दी सलाह

UPT | जिला अस्पताल।

Jul 08, 2024 00:53

उत्तर प्रदेश के महराजगंज में कई दिनों से बदलते मौसम के बीच बच्चे बुखार की चपेट में आ रहे हैं। इससे पहले गर्मी और उमस के दौरान अधिकांश बच्चे डायरिया से पीड़ित आ रहे थे...

Maharajganj News : उत्तर प्रदेश के महराजगंज में कई दिनों से बदलते मौसम के बीच बच्चे बुखार की चपेट में आ रहे हैं। इससे पहले गर्मी और उमस के दौरान अधिकांश बच्चे डायरिया से पीड़ित आ रहे थे, लेकिन पिछले पांच दिनों से हो रही वर्षा के चलते बच्चों में बुखार की समस्या तेजी से फैल रही है। अस्पताल में रोगियों की संख्या बढ़ रही है।

बीमारी का बदला नेचर
वर्तमान में आइसीयू (गहन चिकित्सा इकाई) में बुखार के 15 रोगी और नवजात शिशु देखभाल इकाई (एसएनसीयू) में 28 नवजात भर्ती हैं। बीमार बच्चों को दवा दी जा रही है, साथ ही उनके अभिभावकों को इससे बचाव के तरीके भी बताए जा रहे हैं। महराजगंज जिला अस्पताल में अभी तक डायरिया पीड़ित बच्चों की संख्या अधिक थी, लेकिन मौसम के बदलते ही बीमारी का नेचर भी बदल गया।



कई बच्चों में बुखार के लक्षण
बच्चों में वर्तमान में बुखार के लक्षण अधिक पाए जा रहे हैं। रविवार अस्पताल में 1130 रोगी पहुंचे। इसमें 195 खांसी, जुकाम, बुखार से पीड़ित रहे। सुबह आठ बजे से ही बाल रोग विशेषज्ञ व फिजिशियन की ओपीडी (आउट पेशेंट डिपार्टमेंट) के पास रोगियों की भीड़ लगी रही। भीड़ बढ़ने के कारण काफी संख्या में रोगियों को उपचार कराने के लिए इंतजार करना पड़ा। सामान्य रोगियों को दवा देकर चिकित्सक घर भेज दिए, जबकि गंभीर रोगियों को जिला अस्पताल में भर्ती करना पड़ा।

क्या कहते हैं मुख्य चिकित्सा अधीक्षक?
मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. एपी भार्गव ने बताया कि अस्पताल में रोगियों को बेहतर चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। वर्षा और वर्षा के बाद संक्रामक रोग तेजी से फैलता है। इसमें सभी को सतर्क रहने की जरूरत है। तबीयत खराब होने पर सरकारी अस्पताल में चिकित्सक से उपचार कराएं। झोलाछाप के चक्कर में न पड़ें।

Also Read