नेपाल ने भारतीय वाहनों के लिए प्रवेश शुल्क बढ़ाया : नई दरें शनिवार से लागू, यात्री बढ़े खर्च से नाखुश

UPT | भारत-नेपाल सीमा।

Sep 02, 2024 01:10

महराजगंज जिले से एक महत्वपूर्ण खबर सामने आई है। नेपाल सरकार ने भारतीय वाहनों पर नेपाल में प्रवेश के लिए लगाए जाने वाले शुल्क में वृद्धि कर दी है, जिससे भारतीय नागरिकों सहित अन्य विदेशी यात्रियों को अब पहले से अधिक खर्च उठाना पड़ेगा।

Maharajganj News : महराजगंज जिले से एक महत्वपूर्ण खबर सामने आई है। नेपाल सरकार ने भारतीय वाहनों पर नेपाल में प्रवेश के लिए लगाए जाने वाले शुल्क में वृद्धि कर दी है, जिससे भारतीय नागरिकों सहित अन्य विदेशी यात्रियों को अब पहले से अधिक खर्च उठाना पड़ेगा। इस नए फैसले के तहत, भारतीय वाहनों को नेपाल में प्रवेश करने पर दोगुना शुल्क चुकाना होगा। 

बाइक के लिए रोड परमिट शुल्क 100 नेपाली रुपये से बढ़ाकर 200 रुपये कर दिया 
शुक्रवार को जारी किए गए नए दिशा-निर्देशों के अनुसार, अब नेपाल में प्रवेश करने वाली भारतीय बाइक के लिए रोड परमिट शुल्क 100 नेपाली रुपये से बढ़ाकर 200 रुपये कर दिया गया है। इसी तरह, चार पहिया वाहनों का शुल्क 200 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये कर दिया गया है। मिनी ट्रक के लिए यह शुल्क 500 रुपये से बढ़ाकर 700 रुपये और ट्रक के लिए 700 रुपये से बढ़ाकर 1000 रुपये कर दिया गया है। 

फैसले से टूर एंड ट्रैवल व्यवसाय से जुड़े व्यवसायियों में गहरा असंतोष 
सोनौली सीमा पर टूर एंड ट्रैवल व्यवसाय से जुड़े व्यवसायियों, जैसे दुर्गा पांडेय, दीपक भंडारी, जैकी खान, शाहलाम खान, राज जायसवाल, महेंद्र, राजू खड़का, विजय थापा, और विजय गुरुंग ने इस फैसले पर गहरा असंतोष व्यक्त किया है। उनका कहना है कि नेपाल का पर्यटन उद्योग काफी हद तक भारतीय पर्यटकों पर निर्भर है और इस तरह की मनमानी बढ़ोतरी से भारत-नेपाल के बीच पर्यटन को नुकसान पहुंच सकता है। उन्होंने नेपाल सरकार के इस निर्णय को अनुचित और अव्यावहारिक बताया है। 

बढ़ी हुई दरों को शनिवार से लागू कर दिया गया 
भैरहवा भंसार के चीफ, नारद गौतम ने कहा कि यह शुल्क वृद्धि सरकार के निर्देशों के अनुसार की गई है, और शनिवार से इन बढ़ी हुई दरों को लागू कर दिया गया है। इस नई व्यवस्था से भारतीय यात्रियों के लिए नेपाल यात्रा महंगी हो जाएगी, जिससे दोनों देशों के बीच पर्यटन और व्यापारिक गतिविधियों पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इस निर्णय से न केवल भारतीय वाहन मालिकों में नाराजगी है, बल्कि टूर एंड ट्रैवल व्यवसाय से जुड़े लोगों में भी चिंता बढ़ गई है। 

Also Read