शारदीय नवरात्रि : महराजगंज में 1157 पूजा पंडालों में होगी मां दुर्गा की स्थापना, पुलिस ने बनाया सुरक्षा प्लान

UPT | दुर्गा पूजा के लिए महराजगंज में विशेष तैयारियां

Oct 06, 2024 12:00

जिले में 1157 पूजा पंडालों में दुर्गा प्रतिमा स्थापित की जाएगी। पूजा पंडालों पर पुलिस की पैनी नजर रहेगी और महिलाओं की सुरक्षा के लिए महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी ताकि किसी भी तरह की समस्या से तुरंत निपटा जा सके।

Short Highlights
  • दुर्गा पूजा 2024 के लिए महराजगंज में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
  • पूजा पंडालों में महिलाओं की भीड़ को लेकर खास तैयारी की गई
Maharajganj News : शारदीय नवरात्रि पर महराजगंज में दुर्गा पूजा की तैयारियां जोरों पर हैं। इसके मद्देनजर पुलिस प्रशासन सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सतर्क है। वहीं पूजा पंडालों को भव्य रूप देने का काम भी शुरू हो गया है। जिले के घुघली नगर पंचायत समेत अन्य कस्बों में मां दुर्गा की पूजा को लेकर विशेष तैयारियां की जा रही हैं।

जिले में 1157 स्थानों पर स्थापित होगी दुर्गा प्रतिमा
जिले में 1157 पूजा पंडालों में दुर्गा प्रतिमा स्थापित की जाएगी। पूजा पंडालों पर पुलिस की पैनी नजर रहेगी और महिलाओं की सुरक्षा के लिए महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी ताकि किसी भी तरह की समस्या से तुरंत निपटा जा सके। इसके अलावा पुलिस विभाग ने पूजा समितियों को पंडालों में सीसीटीवी कैमरे लगाने का भी निर्देश दिया है। प्रत्येक पूजा पंडाल पर पुलिस की ओर से एक विशेष नोडल पुलिसकर्मी भी तैनात किया जाएगा, जो मूर्ति स्थापना से लेकर विसर्जन तक अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करेगा। 


महिला पुलिस की भी होगी तैनाती 
पूजा पंडालों में महिलाओं की भीड़ को लेकर खास तैयारी की गई है। महिलाओं की भीड़ वाले इलाकों में महिला सिपाहियों की तैनाती की जाएगी। सादे लिबास में भी पुलिस कर्मियों को लगाया जाएगा, जो संवेदनशील स्थानों की गतिविधियों पर पैनी नजर रख सकें।

एसपी ने सभी थाना प्रभारियों निर्देश दिए 
पुलिस अधीक्षक सोमेंद्र मीना ने सभी थाना प्रभारियों को आदेश दिया कि वे अपने क्षेत्रों में चौकसी बढ़ा दें। पूजा पंडालों का भौतिक निरीक्षण कर वहां की सुरक्षा तैयारियों का जायजा लें। पूजा समितियों से समन्वय स्थापित कर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी करें तथा संवेदनशील क्षेत्रों पर नजर रखें। उन्होंने बताया कि त्योहार को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा की दृष्टि से जिले में पैदल गश्त व पेट्रोलिंग की जा रही है। असामाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे व सोशल मीडिया पर पुलिस विशेष नजर रख रही है। त्योहार के दिन यदि कोई अराजकता फैलाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। वहीं भारत नेपाल सीमा पर ड्रोन कैमरे व खुफिया टीमों के माध्यम से सीमा पार आने जाने वालों पर कड़ी नजर रखी जाएगी।

लेना होगा अस्थायी बिजली कनेक्शन और फायर एनओसी 
पूजा पंडाल की स्थापना के लिए उपजिलाधिकारी कार्यालय से अनुमति लेनी होगी। साथ ही प्रकाश व्यवस्था के लिए बिजली विभाग से अस्थायी बिजली कनेक्शन लेना होगा। अग्निशमन विभाग से भी एनओसी लेनी होगी। मुख्य अग्निशमन अधिकारी जसबीर सिंह ने बताया कि पूजा पंडाल में अग्नि सुरक्षा के इंतजाम होने के बाद ही एनओसी जारी की जाएगी।
ये भी पढ़ें:-666 स्थानों पर स्थापित होंगी मां दुर्गा की प्रतिमाएं: 13 देवी मंदिरों में उमड़ेगी श्रद्धालुओं की भीड़, कारीगर तैयार कर रहे पंडाल
ये भी पढ़ें: Ayodhya News : धूमधाम से मनाई जा रही है रामनगरी में दुर्गा पूजा, शहर के 28 जगह पर सज गए मां दुर्गा के पंडाल

Also Read