पूर्वोत्तर रेलवे के नाम बड़ी उपलब्धि : गोरखपुर से दिल्ली के बीच चलेगी देश की पहली स्लीपर वंदे भारत ट्रेन, 12 घंटे में होगा सफर तय

UPT | स्लीपर वंदे भारत ट्रेन

Apr 07, 2024 13:55

पूरे भारत में अभी किसी भी रूट पर वंदे भारत ट्रेन स्लीपर श्रेणी में नहीं चल रही है। अब ये उपलब्धि पूर्वोत्तर रेलवे के नाम होने वाली है...

Gorakhpur News : अब यात्री वंदे भारत ट्रेन में भी सोते हुए सफर कर सकते है। दरअसल, पूर्वोत्तर रेलवे ने स्लीपर वंदे भारत ट्रेन को गोरखपुर से दिल्ली के बीच चलाने का फैसला किया है। किसी भी नई ट्रेन को मंजूरी लेने से पहले ट्रेन की टाइमिंग को लेकर सहमति और फेरों में वृद्धि और रूट परिवर्तन सबसे अहम है।  उसके बाद ही ट्रेन को हरी झंडी मिलती है। फिलहाल, महाप्रबंधक सौम्या माथुर ने स्वीकृत प्रस्ताव की जानकारी रेलवे बोर्ड भेजी है, जिस पर जयपुर में 10 से 12 अप्रैल 2024 को होने वाली इंडियन रेलवे टाइम टेबल कमेटी की बैठक में विचार किया जाएगा, साथ ही मंजूरी मिलने की भी उम्मीद है।

12 घंटे की होगी यात्रा
गौरतलब है कि पूरे भारत में अभी किसी भी रूट पर वंदे भारत ट्रेन स्लीपर श्रेणी में नहीं चल रही है। अब ये उपलब्धि पूर्वोत्तर रेलवे के नाम होने वाली है। बता दें कि पूर्वोत्तर रेलवे ने जो प्रस्ताव तैयार किया है, उसके अनुसार गोरखपुर से दिल्ली की यात्रा में कुल 12 घंटे का समय लगेगा। इसकी मंजूरी के साथ जुलाई में रेलवे के टाइम टेबल में स्लीपर वंदे भारत ट्रेन समय निर्धारण हो जाएगा। 

डिजाइन में हो सकते हैं ये बदलाव
पूर्वोत्तर रेलवे ने जो प्रस्ताव तैयार किया है, उसके अनुसार ट्रेन की डिजाइन में भी बदलाव किए जा सकते हैं। स्लीपर ट्रेनों की नई बोगी में अधिक ऊंचाई वाली बर्थ बनाई जाएंगी, जिससे यात्रियों को असुविधा न हो। ऊपर की बर्थ पर यात्रियों के लिए चढ़ने वाली सीढ़ी की डिजाइन में भी बदलाव किया गया है।

प्रस्तावित समय सारिणी (ट्रेन नंबर- 22959)
  • गोरखपुर से रवानगी का समय- रात 10 बजे
  • नई दिल्ली पहुंचने का समय- सुबह 10 बजे
  • नई दिल्ली से रवानगी का समय- रात 10 बजे
  • गोरखपुर पहुंचने का समय- सुबह 10 बजे

Also Read