बदलता गोरखपुर :  राप्ती नदी के किनारे बनेगा एक किलोमीटर लंबा रिवर फ्रंट, लाल पत्थरों का होगा इस्तेमाल

Uttar Pradesh Times | राप्ती नदी

Dec 28, 2023 16:34

गोरखपुर जनपद अब तेजी के साथ बदल रहा है। यहां पर तेज रफ्तार से विकास कार्य हो रहे हैं। विकास के क्रम में अब जिले में लखनऊ की तरह की राप्ती रिवर फ्रंट बनाने की तैयारी की जा रही है।

Gorakhpur News : गोरखपुर जनपद अब तेजी के साथ बदल रहा है। यहां पर तेज रफ्तार से विकास कार्य हो रहे हैं। विकास के क्रम में अब जिले में लखनऊ की तरह की राप्ती रिवर फ्रंट बनाने की तैयारी की जा रही है।

एक किलोमीटर लंबा होगा रिवर फ्रंट
राप्ती नदी के किनारे श्रीराम घाट और गोरक्ष घाट के बनने के बाद अब रिवर फ्रंट विकसित करने की तैयारी की जा रही है। एक किलोमीटर लंबा रिवर फ्रंट एकला बांध पर लिगेसी वेस्ट (पुराना कूड़ा) प्लांट स्थल पर बनाया जाएगा। नगर निगम पुराने कूड़े का निस्तारण करा रहा है। 2.40 लाख मीट्रिक टन में से करीब 1.35 मीट्रिक टन कूड़ा निस्तारित किया जा चुका है। निस्तारण के बाद खाली होने वाली जगह पर पार्क का भी निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए दिल्ली से आर्किटेक्ट की टीम को भी  नगर निगम ने बुलाया है।

रामगढ़ताल के किनारे नई जेटी का होगा निर्माण
टीम गुरुवार को मौके पर निरीक्षण कर डिजाइन तैयार करने का काम शुरू करेगी। इसी तरह गोरखपुर विकास प्राधिकरण रामगढ़ताल किनारे आरकेबीके के पास एक नई जेटी का निर्माण कराएगा। गोरखपुर की महायोजना 2031 के वर्चुअल प्रस्तुतीकरण के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रिवर फ्रंट भी विकसित करने की सलाह दी थी जिसके बाद नगर निगम ने यह प्रयास शुरू किया है।

1998 में आई बाढ़ को ध्यान में रखकर होगा निर्माण
नगर निगम के मुख्य अभियंता संजय चौहान ने बताया कि रिवर फ्रंट पर लाल पत्थरों का इस्तेमाल होगा। एकला बांध के पास किनारों पर नदी गहरी नहीं है, इसलिए ड्रेजिंग भी करना होगा। रिवर फ्रंट पर घाटों का निर्माण साल 1998 में आई बाढ़ को ध्यान में रखकर कराया जाएगा।

रोजगार बढ़ेगा
रिवर फ्रंट विकसित होने से यहां बोटिंग और फूड कोर्ट का भी निर्माण कराया जाएगा, जिससे रोजगार सृजन भी होगा। उधर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद गोरखपुर विकास प्राधिकरण ने रामगढ़ताल किनारे नई जेटी बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। यह जेटी आरकेबीके के पास ताल में 100 मीटर भीतर की तरफ बनेगी। इसे लेकर प्राधिकरण के सचिव यूपी सिंह एवं अधिशासी अभियंता नरेंद्र कुमार निरीक्षण कर चुके हैं। रामगढ़ताल के किनारे बन रहे रिंग रोड के निर्माण की गति बढ़ाई जाएगी। मंडलायुक्त अनिल ढींगरा ने काम में तेजी लाकर समय से निर्माण पूरा करने का निर्देश फर्म को दिया है।
 

Also Read