गोरखपुर विश्वविद्यालय में 4 अप्रैल से लिए जाएंगे ऑनलाइन एप्लीकेशन : डीडीयू की तैयारियां अंतिम दौर में, 11 मई तक कर सकेंगे आवेदन

UPT | दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय।

Apr 01, 2024 17:21

सत्र 2024-25 में प्रवेश की प्रक्रिया मार्च के अंतिम हफ्ते तक पूरी कर लेने की डीडीयू की योजना थी, लेकिन सेंट्रलाइज्ड एडमिशन प्रोसेस लागू करने के बाद आवेदन फार्म में कुछ बदलाव करने पड़े।

Gorakhpur News : सत्र 2024-25 में प्रवेश के लिए दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय (डीडीयू) में 4 अप्रैल से आवेदन लिए जाएंगे। हालांकि डीडीयू ने अभी तक एडमिशन कैलेंडर जारी नहीं किया है, लेकिन इसको लेकर तैयारियां अंतिम दौर में है। ऑनलाइन वेबसाइट की टेस्टिंग भी की जा रही है। विश्वविद्यालय प्रशासन को ग्रेजुएशन, पोस्ट-ग्रेजुएशन और अन्य कोर्सेज में करीब 1 लाख आवेदन आने की उम्मीद है। ऑनलाइन आवेदन को लेकर 2 अप्रैल तक आधिकारिक सूचना जारी होने की उम्मीद जताई जा रही है। 

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की चल रही है टेस्टिंग
सत्र 2024-25 में प्रवेश की प्रक्रिया मार्च के अंतिम हफ्ते तक पूरी कर लेने की डीडीयू की योजना थी, लेकिन सेंट्रलाइज्ड एडमिशन प्रोसेस लागू करने के बाद आवेदन फार्म में कुछ बदलाव करने पड़े। इसके अलावा होली की छुट्टियों की वजह से भी इसमें देरी हुई। एडमिशन सेल के कोऑर्डिनेटर प्रो. हर्ष कुमार सिन्हा ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की टेस्टिंग चल रही है।

सेंट्रलाइज्ड एडमिशन प्रोसेस के चलते हुआ संशोधन
सेंट्रलाइज्ड एडमिशन प्रोसेस की वजह से कुछ संशोधन किए गए हैं। मंगलवार तक सभी तैयारियां पूरी होने की उम्मीद है। 4 या 5 अप्रैल से ऑनलाइन आवेदन शुरू हो जाएगा। अभ्यर्थी प्रवेश के लिए 11 मई तक आवेदन कर सकेंगे। इसके बाद किसी के आवेदन में कोई त्रुटि की होगी तो उन्हें संशोधन का मौका दिया जाएगा।

ऑनलाइन होगी काउंसिलिंग 
विश्वविद्यालय में पहली बार काउंसिलिंग भी ऑनलाइन होगी, इसलिए विद्यार्थियों को अनावश्यक भाग-दौड़ से निजात मिलेगी। वहीं प्रवेश प्रक्रिया भी जल्द पूरी हो जाएगी। कुलपति प्रो. पूनम टंडन ने बताया कि 4 अप्रैल से ऑनलाइन आवेदन शुरू करने के लक्ष्य को लेकर काम चल रहा है। 15 जून से प्रवेश परीक्षा कराए जाने की योजना है। ऑनलाइन काउंसिलिंग के चलते प्रवेश प्रक्रिया जल्द पूरी हो जाएगी। कोशिश है कि 15 जुलाई से नए विद्यार्थियों की कक्षाएं भी शुरू हो जाएं।

कॉलेज 10 अप्रैल तक कर सकेंगे आवेदन
यूनिवर्सिटी प्रशासन ने इस सत्र में सेंट्रलाइज्ड एडमिशन शुरू करने का निर्णय लिया है। इसे लेकर दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। जो भी संबद्ध कॉलेज इसमें प्रतिभाग करना चाहते हैं, वह 10 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं। कॉलेजों को यह भी बताना होगा कि वे कौन से कोर्स में कितने विद्यार्थी चाहते हैं।
 

Also Read