कोरोना की दस्तक : गोरखपुर में मिले तीन पॉजिटिव मरीज, स्वास्थ्य विभाग हुआ सतर्क, शुरू की तैयारी

Uttar Pradesh Times | कोराना वायरस

Dec 26, 2023 17:15

कोरोना का नया वेरिएंट सामने आने के बाद से प्रदेश में अलर्ट है। इस बीच गोरखपुर जनपद में भी कोरोना के तीन नए मामले सामने आने से स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है। 

Gorakhpur news (अमित श्रीवास्तव) : कोरोना का नया वेरिएंट सामने आने के बाद से प्रदेश में अलर्ट है। इस बीच गोरखपुर जनपद में भी कोरोना के तीन नए मामले सामने आने से स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है। 
मुख्यमंत्री के शहर में कोरोना की दस्तक के बाद से ही स्वास्थ्य विभाग ने बड़े पैमाने पर तैयारी शुरू कर दी है।  ग्रामीण और शहरी इलाकों में भी जांच तेजी से शुरू करने की बात स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कह रहे हैं। सीएचसी और पीएचसी पर कोरोना की एंटीजन जांच के लिए जरूरी किट उपलब्ध कराई जा रहे हैं। सीएमओ डॉ. आशुतोष कुमार दुबे ने बताया कि प्रदेश में अलर्ट के बाद से ही गोरखपुर का स्वास्थ्य महकमा पूरी तरह से सजग हो गया है। एक डॉक्टर समेत कुछ संदिग्ध मरीजों के नमूने जांच के लिए लखनऊ भेजे गए थे। जांच के बाद डॉक्टर समेत तीन लोगों में कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। सीएमओ ने बताया कि कोरोना पॉजिटिव के संपर्क में आए लोगों की जांच पड़ताल की जा रही है। 

घबराएं नहीं, सावधानी बरतें
सीएमओ ने कहा कि कोरोना से घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। जिले में कोरोना की जांच के लिए किट और दवाइयां पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं। उन्होंने लोगों से सावधानी बरतने की अपील की। एम्स और बीआरडी मेडिकल कॉलेज के बाद जिला अस्पताल और समस्त सीएचसी, पीएचसी में कोरोना के एंटीजन जांच की तैयारी कर ली गई है।  उन्होंने कहा कि सांस और बुखार के रोगियों का आरटी पीसीआर भी कराया जा रहा है। 

जिले में 18 रैपिड रिस्पांस टीमों का गठन 
सीएमओ डॉ. आशुतोष कुमार दुबे ने बताया कि पूरे जनपद में 18 रैपिड रिस्पांस टीमों का गठन किया गया है। कोविड के उपचार के लिए दवाओं की किट तैयार की जा रही है। हर आशा कार्यकर्ता को दस्ताने, मास्क और दवाइयां उपलब्ध कराई जाएंगी ताकि जरूरत पड़ने पर शीघ्रता से वे मरीजों तक दवाएं पहुंचा सकें। 

 जनपद में 17 ऑक्सीजन प्लांट
सीएमओ ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक राजकीय अस्पतालों में जरूरत पड़ने पर 1400 बेड उपलब्ध हैं। इसके अलावा जनपद में 17 ऑक्सीजन प्लांट हैं। सभी की गहनता से पड़ताल की जा रही है, जहां कमियां पाई जा रही हैं उन्हें तत्काल एजेंसी द्वारा दुरुस्त किया जा रहा है। सीएमओ ने बताया कि कुछ ऑक्सीजन प्लांट में तकनीकी कमियां मिलीं थीं जिन्हें तत्काल ठीक कर दिया गया है। कोरोना ने निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से तैयार है। 

Also Read