प्रशिक्षण कार्यशाला : सिलाई से आत्मनिर्भर बनेंगी महिलाएं, घर की आर्थिक स्थिति सुधारने में करेंगी मदद 

UPT | प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। 

Mar 12, 2024 22:02

महिला प्रशिक्षणर्थियों को आत्मनिर्भर बनने का संकल्प दिलाते हुए विश्वविद्यालय के कुलपति मेजर जनरल डॉ. अतुल वाजपेयी ने कहा कि महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद शिक्षा, चिकित्सा सेवा क्षेत्र के साथ सामाजिक उत्थान में भी अग्रणी भूमिका निभा रहा है।

Gorakhpur News (अमित श्रीवास्तव) : नारी स्वालंबन अभियान के तहत महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद गोरखपुर के सौजन्य से महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय में आयोजित सात दिवसीय सिलाई-कढ़ाई प्रशिक्षण कार्यशाला का मंगलवार को समापन हुआ। इस अवसर पर सभी प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। 

समाज के हर क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी
महिला प्रशिक्षणर्थियों को आत्मनिर्भर बनने का संकल्प दिलाते हुए विश्वविद्यालय के कुलपति मेजर जनरल डॉ. अतुल वाजपेयी ने कहा कि महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद शिक्षा, चिकित्सा सेवा क्षेत्र के साथ सामाजिक उत्थान में भी अग्रणी भूमिका निभा रहा है। उन्होंने कहा कि समाज के हर क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी है। बेरोजगार महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में सिलाई-कढ़ाई प्रशिक्षण महत्वपूर्ण योगदान देगा। इससे महिलाएं घर परिवार को आर्थिक संबल देने में आगे आ सकती हैं। स्वरोजगार से छोटे छोटे समूह बनाकर बड़े लक्ष्य को साधने में यह प्रयास महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। सिलाई-कढ़ाई प्रशिक्षण से स्वयं निर्मित प्रोडेक्ट को बाजार में उतारा जा सकता है। बाजार में तेजी से बदलाव हो रहा है। अब लोग लोकल फॉर वोकल से हस्त निर्मित समान भी अंतराष्ट्रीय बाजार में अपनी जगह बना रहे है । पूरा विश्वास है कि यहां से प्रशिक्षण पूरा करने वाली महिलाएं स्वालंबी, आत्मनिर्भर होकर रोजगार का सृजन करेंगी । 

स्वरोजगार से जीवन जीने की नई राह बनाएंगी महिलाएं
गुरु गोरखनाथ इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंसेज चिकित्सालय के निदेशक डॉ. राजेश बहल ने कहा कि महाराणा प्रताप  शिक्षा परिषद समाज के हर व्यक्ति को कौशल विकास मिशन से व्यक्ति के हुनर को निखार कर रोजगार के लिए प्रेरित करता है। कुशल नेतृत्व और प्रशिक्षण महिलाओं के स्वरोजगार से जीवन जीने की नई राह बनाएंगी। सिलाई-कढ़ाई से जीवन के ताने-बाने को भी संवारने का कार्य महिलाए करेंगी। फार्मेसी संकाय के प्राचार्य प्रो. एसके सिंह ने स्वरोजगार के प्रति महिलाओं को प्रेरित करते हुए कहा की स्वरोजगार से स्वयं के साथ अन्य लोगो को भी  आप आर्थिक रूप से सशक्त कर सकते हैं । 

टेक्सटाइल क्षेत्र में आएगी क्रांति 
राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम समन्वयक डॉ. अखिलेश दूबे ने कहा कि कुशल नेतृत्व और प्रशिक्षण से नारी अपने भविष्य के साथ घर परिवार को भी आर्थिक संबल दे सकती हैं। सिलाई-कढ़ाई प्रशिक्षण शिविर में प्रशिक्षित महिलाएं टेक्सटाइल क्षेत्र में क्रांति लाएंगी। कार्यशाला के संयोजक एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी धनंजय पाण्डेय आभार ज्ञापन करते हुए कहा कि तकनीकी कौशल प्रशिक्षण से महिलाओं में आत्मनिर्भर होने का स्वाभिमान जागृत हुआ है। निश्चय ही प्रशिक्षण लेकर महिलाएं रोजगार के नए पथ की ओर अग्रसित होंगी।

आयोजन में प्रशिक्षक कमलावती प्रजापति, सुभावती शर्मा, ज्योति भारती, गुड़िया, निम्मी चौधरी, निर्मला प्रजापति, शीला, कार्यक्रम अधिकारी डॉ. विकास यादव, सहायक आचार्य डॉ. संदीप कुमार श्रीवास्तव, वंदना, अनीता, नंदनी, सविता, गायत्री, प्रियंका, पूनम देवी, शीला चौधरी, स्नेहलता, मीरा, नीलम, किरण निषाद, चंद शीला  आदि महिला प्रशिक्षणार्थी उपस्थित रहीं।

Also Read