मुफ्त राशन: आयकर रिर्टन भरने वाले 41,873 लोग उठा मुफ्त राशन, एक्शन की तैयारी में जिला प्रशासन

UPT | राशन

Aug 09, 2024 15:56

कानपुर में आयकर भरने वाले 41 हजार से ज्यादा लोग मुफ्त में राशन उठा रहे हैं। इसके साथ जिन किसानों के पास पांच एकड़ से ज्यादा जमीन है, वह भी सरकारी की योजना का लाभ ले रहे हैं। अब ऐसे लोगों पर नकेल कसने की तैयारी कर ली गई है।

Kanpur News: यूपी के कानपुर से एक हैरान करने वाला खुलासा हुआ है। कानपुर में आयकर भरने वाले 41,873 लोग मुफ्त का राशन उठा रहे हैं। इतना ही नहीं पांच एकड़ जमीन वाले 5427 लोग भी इसका लाभ ले रहे हैं। आपूर्ति विभाग मुख्यालय ने जब इसका ब्यौरा आपूर्ति विभाग को भेजा तो अधिकारियों के होश उड़ गए। सभी क्षेत्रीय खाद्यय अधिकारियों को इसका डाटा सौंपा गया है। जल्द ही आयकर भरने वाले और पांच एकड़ से अधिक जमीन रखने वालों के राशन कार्ड निरस्त किए जाएंगे।

कानपुर में 63,148 अंत्योदय 7,55,788 पात्र राशन कार्ड धारक हैं। शासन के आदेश पर राशन कार्ड से फ्री में राशन लेने वाले अपात्रों को चिन्हित किया जा रहा है। इसी कड़ी में सबसे पहले पति की मौत के बावजूद राशन लेने वाली विधवाओं के राशन कार्ड से पति का नाम हटाया जा रहा है।

घर-घर होगा सत्यापन
आयकर और क्रय केंद्र में गेंहू चावल बेचने वाले राशन कार्ड धारकों को देखा जा रहा है। सभी जिले के क्षेत्रीय खाद्य अधिकारियों को आयकर भरने वाले और क्रय केंद्रों पर गेंहू चावल बेचने वालों का डाटा दिया गया है। उनका घर-घर जाकर सत्यापन किया जाएगा। ऐसे कार्ड धारकों का राशन कार्ड की सूची से नाम हटाया जाएगा। पैन और आधार कार्ड की अनिवार्यता ने इनकी पोल खोल दी है।

शहरी-ग्रामीण क्षेत्रों के लोग हैं शामिल
इस तरह के अपात्रों को सरकारी योजनाओं के लाभ से बाहर किया जाएगा। आयकर भरने वाले राशन कार्ड धारक 36,888 शहर में हैं। इसमें सबसे ज्यादा लोग जूही और किदवई नगर के लोग शामिल हैं। क्रय केंद्र में राशन बेचने वाले सबसे ज्यादा कार्ड धारक ग्रामीण क्षेत्रों के हैं। जिसमें सबसे ज्यादा बिल्हौर और फिर शिवराजपुर के लोग हैं।
 

Also Read