Kanpur News : अटल आवासीय विद्यालय का शैक्षणिक सत्र 2024-25 का शुभारंभ, छात्रों को मिला उच्च स्तरीय शिक्षा का वादा

UPT | अटल आवासीय विद्यालय

Sep 12, 2024 19:58

यूपी में स्थित 18 अटल आवासीय विद्यालयों के शैक्षणिक सत्र 2024-25 का शुभारम्भ हो गया है।इसकी शुरुआत आज मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ द्वारा लखनऊ स्थित अटल आवासीय विद्यालय से की गई।

Kanpur News : उत्तर प्रदेश में स्थित 18 अटल आवासीय विद्यालयों के शैक्षणिक सत्र 2024-25 का शुभारंभ हो गया है। इसका विधिवत आरंभ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ स्थित अटल आवासीय विद्यालय से किया। कानपुर के रामपुर नरुआ में स्थित अटल आवासीय विद्यालय में इस उद्घाटन कार्यक्रम का सजीव प्रसारण किया गया। इस अवसर पर कक्षा 6 और कक्षा 9 के नवप्रवेशित 272 छात्रों और पहले से अध्ययनरत 76 छात्रों सहित कुल 348 बच्चों ने कार्यक्रम में भाग लिया। उनके साथ अभिभावक भी मौजूद रहे, जो इस विशेष अवसर के साक्षी बने। कार्यक्रम का आरंभ विद्यालय के छात्रों द्वारा सरस्वती वंदना के साथ हुआ, जिसके बाद मुख्य अतिथि राज्यमंत्री बाल विकास और पुष्टाहार प्रतिभा शुक्ला, जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह और अन्य गणमान्य अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की औपचारिक शुरुआत की गई। 

मुख्य अतिथि का छात्रों से संवाद
मुख्य अतिथि प्रतिभा शुक्ला ने छात्रों से संवाद करते हुए उनके भविष्य के सपनों के बारे में सवाल किए। इस दौरान कई छात्रों ने पुलिस अधिकारी, डॉक्टर और इंजीनियर बनने की इच्छा जताई, जबकि कुमारी प्रांशी ने आर्मी अधिकारी बनने का अपना सपना साझा किया। इस संवाद ने न केवल छात्रों के आत्मविश्वास को बढ़ावा दिया बल्कि उन्हें अपने सपनों को साकार करने की प्रेरणा भी दी।

जिलाधिकारी का संबोधन
जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने अपने संबोधन में अटल आवासीय विद्यालय की भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि मजदूर वर्ग के लोगों के लिए अपने बच्चों को बेहतरीन शिक्षा दिलाना एक सपना था, जिसे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अटल आवासीय विद्यालयों के माध्यम से साकार किया है। इन विद्यालयों में बच्चों को बेहतरीन आवासीय वातावरण में उच्च स्तरीय शिक्षा प्रदान की जा रही है, जो उनके सर्वांगीण विकास में सहायक होगी।

छात्रों को मिला सम्मान
कार्यक्रम में रचनात्मक और सृजनात्मक कार्यों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों को सम्मानित किया गया। कक्षा 7 की छात्राओं कु. गोल्डी, सोनाक्षी, गायत्री और छात्रों भौतिक, आनंद, अक्षित, प्रतीक को मंच से प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। खासतौर पर कक्षा 7 की छात्रा गोल्डी को विज्ञान रत्न से पुरस्कृत किया गया, जिसने वैज्ञानिक बनने की इच्छा प्रकट की थी।

विशिष्ट अतिथियों की उपस्थिति
शैक्षणिक सत्र के इस शुभारंभ कार्यक्रम में विधायक बिल्हौर राहुल बच्चा सोनकर, विधायक रशूलाबाद पूनम शंखवार, ब्लॉक प्रमुख शिवराजपुर शुभम बाजपेई, प्रदेश महामंत्री भारतीय मजदूर संघ अनिल उपाध्याय, पूर्व राष्ट्रीय मंत्री भारतीय मजदूर संघ सुखदेव मिश्रा, मुख्य विकास अधिकारी दीक्षा जैन, अपर श्रमायुक्त कानपुर क्षेत्र और विद्यालय के सभी शिक्षकगण और विभागीय कर्मचारी उपस्थित रहे।

Also Read