कानपुर में मेट्रो का विस्तार : अब मोतीझील से सुरंग के रास्ते सेंट्रल रेलवे स्टेशन तक दौड़ेगी मेट्रो, दिसंबर से शुरू होगी अंडरग्राउंड  सेवा

UPT | मेट्रो का विस्तार

Oct 23, 2024 18:25

मोतीझील के आगे मेट्रो प्रशासन ने पांच नए अंडरग्राउंड स्टेशनों का निर्माण पूरा कर लिया है। पहले कानपुर में मेट्रो केवल एलीवेटेड ट्रैक पर ही चल रही थी, लेकिन अब ये नए अंडरग्राउंड स्टेशन यात्रियों के लिए एक रोमांचक अनुभव प्रदान करेंगे। इस नए रूट के शुरू होने से करीब 20 लाख की आबादी सुरंग के रास्तों का लाभ उठा सकेगी।

Short Highlights
  • कानपुर में मेट्रो के सबसे अधिक अंडरग्राउंड स्टेशन
  • मेट्रो प्रशासन ने पांच नए अंडरग्राउंड स्टेशनों का निर्माण किया पूरा
Kanpur News : कनपुरवासियों के लिए एक राहत भरी खबर आई है। इंडस्ट्रियल सिटी के लोग अब मेट्रो ट्रेन से आसानी से कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन तक पहुंच सकेंगे। मेट्रो का यह नया रूट दिसंबर माह से शुरू होने जा रहा है, जिससे सफर करना और भी सुविधाजनक होगा।

दिसंबर में शुरू होगी अंडरग्राउंड सेवा
हाल ही में मोतीझील के आगे मेट्रो प्रशासन ने पांच नए अंडरग्राउंड स्टेशनों का निर्माण पूरा कर लिया है। पहले कानपुर में मेट्रो केवल एलीवेटेड ट्रैक पर ही चल रही थी, लेकिन अब ये नए अंडरग्राउंड स्टेशन यात्रियों के लिए एक रोमांचक अनुभव प्रदान करेंगे। इस नए रूट के शुरू होने से करीब 20 लाख की आबादी सुरंग के रास्तों का लाभ उठा सकेगी। पहले से ही लाखों लोग IIT से मोतीझील तक मेट्रो की सेवाओं का उपयोग कर रहे थे, और अब उन्हें कानपुर सेंट्रल तक पहुंचने का भी अवसर मिलेगा।


टनल से कानपुर सेंट्रल तक की सीधी यात्रा
यूपीएमआरसी के आला अफसरों के अनुसार, मेट्रो की नई सेवा मोतीझील से शुरू होकर ब्रजेन्द्र स्वरूप पार्क तक पहुंचेगी, जहां मेट्रो को रैंप मिलेगा। इसके बाद मेट्रो सीधे चुन्नीगंज स्टेशन पर रुकेगी, और फिर आगे बढ़ते हुए नवीन मार्केट, बड़ा चौराहा और नयागंज होते हुए कानपुर सेंट्रल स्टेशन तक पहुंचेगी। इस नए रूट के शुरू होने से मेट्रो से यात्रा करने वाले यात्री आसानी से कानपुर सेंट्रल स्टेशन पहुंच सकेंगे।

कानपुर में दो कॉरिडोर का निर्माण
यूपीएमआरसी के अधिकारियों के अनुसार, दिसंबर 2025 तक कानपुर के नागरिक मेट्रो से सेंट्रल स्टेशन से नौबस्ता तक यात्रा कर सकेंगे। सेंट्रल स्टेशन के बाद सभी नए स्टेशन एलीवेटेड होंगे, जिनका निर्माण तेजी से चल रहा है। कानपुर में दो कॉरिडोर बनाए जा रहे हैं। पहला कॉरिडोर आईआईटी से नौबस्ता तक और दूसरा सीएसए विवि से बर्रा आठ तक। दोनों कॉरिडोर पर निर्माण कार्य युद्धस्तर पर जारी है।

कानपुर में होंगे सबसे अधिक अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन
यूपी मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के अधिकारियों के अनुसार, कानपुर में मेट्रो के सबसे अधिक अंडरग्राउंड स्टेशन होंगे। संयुक्त महाप्रबंधक पंचानन मिश्रा ने कहा कि हमारी कोशिश है कि दिसंबर तक पांच नए अंडरग्राउंड स्टेशनों पर मेट्रो का संचालन शुरू हो जाए। इससे कानपुर के लोग आईआईटी से सीधे कानपुर सेंट्रल जा सकेंगे और पहली बार उन्हें मेट्रो में सुरंग में सफर करने का अनुभव मिलेगा

Also Read