Kanpur News : आज से संचारी अभियान की हुई शुरुआत, उपमुख्यमंत्री ने कार्यक्रम की शुरुआत की

UPT | उप मुख्यमंत्री शपथ दिलाते हुए

Jul 01, 2024 16:38

कानपुर के साकेत नगर स्थित एक होटल में आज सोमवार को डॉ श्यामाप्रसाद मुखर्जी की गोष्टि का कार्यक्रम आयोजित हुआ।कार्यक्रम में यूपी के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक एवं कानपुर जिले के कई बीजेपी नेता मौजूद…

Kanpur News : कानपुर के साकेत नगर स्थित एक होटल में आज सोमवार को डॉ श्यामाप्रसाद मुखर्जी की गोष्टि का कार्यक्रम आयोजित हुआ। कार्यक्रम में यूपी के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक एवं कानपुर जिले के कई बीजेपी नेता मौजूद रहे। इससे पहले उपमुख्यमंत्री ने कांशीराम अस्पताल पहुंच कर आज से शुरू होने वाले संचारी रोग अभियान की शुरुआत की। यह अभियान 1 जुलाई से लेकर 31 जुलाई तक चलेगा। इस कार्यक्रम के तहत मच्छर जनित रोग और इंफ्लाइटिस मलेरिया और डेंगू को लेकर काबू पाया जाएगा।

विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के दूसरा चरण का संचालन शुरू
जिले में एक जुलाई से 31 जुलाई तक विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के दूसरा चरण का संचालन शुरू हो गया। इसके साथ ही 11 जुलाई से 31 जुलाई तक दस्तक अभियान भी चलेगा। अभियान की शुरुआत सोमवार को कांशीराम संयुक्त चिकित्सालय एवं ट्रामा सेंटर से उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने की। कार्यक्रम के दौरान  उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने कहा कि अभियान का संचालन और प्रसार प्रचार किया जाए ताकि लोग ज्यादा से ज्यादा जागरूक हो सके।साथ ही स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन द्वारा मॉनिटरिंग भी की जाएं। किसी भी प्रकार की बीमार फैले नहीं, डेंगू मलेरिया की रोकथाम के लिए छिड़काव निरंतर किया जाए।

अभियान की नियमित समीक्षा और मॉनिटरिंग होगी
वहीं कार्यक्रम के दौरान सीएमओ बोले की आज से शुरू होने वाले अभियान की नियमित समीक्षा और मॉनिटरिंग होगी। बारिश के मौसम में होने वाली बीमारियों की रोकथाम के लिए जिले में सोमवार यानी आज से राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान शुरू हुआ। सीएमओ डॉ.आलोक रंजन ने बताया कि अभियान के सफलतापूर्वक संचालन के लिए विभाग ने तैयारियां कर ली गई है। सभी विभागों को शासन से प्राप्त निर्देशों के बारे में अवगत करा दिया गया है। सभी रिपोर्ट को ई-कवच पोर्टल पर फीड किया जाएगा और परिवार के सभी सदस्यों की आभा आईडी भी बनाई जाएगी, जिसकी नियमित समीक्षा और मॉनिटरिंग होगी।

डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने डॉ श्यामाप्रसाद मुखर्जी के संगोष्ठी कार्यक्रम में भाग लिया
वही संचारी रोग अभियान कार्यक्रम के बाद डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने साकेत नगर स्थित होटल मंदाकिनी रॉयल पहुचकर डॉ श्यामाप्रसाद मुखर्जी के संगोष्ठी कार्यक्रम में भाग लिया। जहां भाजपा पदाधिकारियों ने उनका स्वागत किया। मंच पर क्षेत्रीय अध्यक्ष प्रकाश पाल, जिला अध्यक्ष शिवराम सिंह, दीपू पांडे, विधायक महेश त्रिवेदी, पूर्व विधायक बालचंद मिश्रा पर मौजूद हैं।


 वहीं इस दौरान डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने प्रेस वार्ता कर कहा कि आज डॉ श्यामाप्रसाद मुखर्जी पर एक संगोष्ठी का कार्यक्रम आयोजित हुआ था। उन्होंने कहा कि हम सब जानते हैं कि डॉ श्यामाप्रसाद मुखर्जी ने पूरा जीवन भारत माता को बुलंदियों पर पहुचाने के लिए समर्पित करने का काम किया है। उनका मानना था कि जो जम्मू कश्मीर को  विशेष राज्य का दर्जा दिया गया है 370 के माध्यम से उसे समाप्त किया जाना चाहिए। क्योंकि जो नागरिक अधिकार है वो पूरे देश के नागरिक से भिन्न है। वहां दो झंडे फहराए जाते थे। वहां पर संविधान अलग थे। वहां की विधानसभा 6 वर्ष की थी जबकि हर जगह 5 वर्ष की है। पूरे देश के लिए जो नागरिक व्यवस्थाएं भारत सरकार द्वारा दी जाती थी वह वहां लागू नहीं होती थी। श्यामाप्रसाद मुखर्जी ने अपना जीवन इसके लिए कुर्बान करने का काम किया है। पीएम मोदी ने जम्मू कश्मीर से अपने कार्यकाल में पूरी तरह से 370 हटा दी है।आज हम कह सकते है कि श्यामाप्रसाद मुखर्जी द्वारा देखा गया सपना पीएम मोदी और ग्रह मंत्री अमित शाह ने पूरा  कर दिया है।ऐसे पुरुष के बलिदान दिवस से लेकर और उनकी जन्म जयंती तक बीजेपी ने तय किया है। हर जिला मुख्यालय पर एक संगोष्ठी का कार्यक्रम आयोजित करेंगे। इसके अलावा पीएम मोदी जी ने अपील की है कि हरेक व्यक्ति और कार्यकर्ता एक पेड़ अपने माँ के नाम लगाएगा। एक पेड़ मां के नाम।

वाहन चेकिंग से हम सहमत नहीं हैं इसे रोका जाना चाहिए : डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक
वहीं बीते दिनों मुख्यमंत्री द्वारा वीआईपी कल्चर खत्म करने को लेकर पूरे प्रदेश में अभियान शुरू हुआ था। इसको लेकर कहा कि यह जो वाहन चेकिंग चल रही है इससे हम सहमत नहीं है इसे रोका जाना चाहिए। बीते सोमवार को वाहन चेकिंग के दौरान गोविंद नगर पुलिस के द्वारा भाजपा के जिला उपाध्यक्ष शैलेंद्र त्रिपाठी और भाजपा नेता गौरव त्रिपाठी पर पुलिस पर अभद्रता का आरोप लगा था जिसके  बाद पुलिस बीजेपी दक्षिण जिलाउपाध्यक्ष और उसके भतीजे पर मुकदमा दर्ज किया गया था। दर्ज हुए मुकदमे को लेकर डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने कहा खत्म होगा मुकदमा। कार्यकर्ताओं से पुलिस द्वारा बदसलूकी बर्दाश्त नहीं होगी। गोविंद नगर थाने में दर्ज मुकदमे को लेकर सीपी अखिल कुमार से बात हो गई है। मुकदमा खत्म कराया जाएगा।

Also Read