कम नहीं हो रही सपा नेता की मुश्किलें : गैंगस्टर देवेंद्र सिंह की 16 करोड़ से अधिक की संपत्ति की कुर्क, जानें क्यों हुई कार्रवाई

UPT | प्रशासन ने की कार्रवाई।

Jul 25, 2024 01:38

फतेहगढ़ कोतवाल हरिश्याम सिंह ने लोको कॉलोनी निवासी सपा के पूर्व जिला उपाध्यक्ष देवेंद्र सिंह यादव उर्फ जग्गू, भाई योगेंद्र सिंह यादव उर्फ चन्नू के खिलाफ गैंगस्टर का मुकदमा दर्ज कराया था। इसमें आरोप लगाया कि यह लोग लोगों को बंधक बनाकर मारपीट कर जान से मारने की धमकी देकर रंगदारी मांगते हैं।

Farrukhabad News : फर्रुखाबाद जिला जेल में निरुद्ध सपा नेता व गैंगस्टर देवेंद्र सिंह उर्फ जग्गू यादव की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही है। गैंगस्टर के मुकदमे में आरोपी सपा नेता भाइयों की 16.36 करोड़ की संपत्ति पुलिस व प्रशासन ने कुर्क कर ली। इसमें 28 अचल संपत्तियां 16.19 करोड़ रुपये से ज्यादा की हैं। वहीं सपा नेता और उनके परिजनों के 44 बैंक खातों में मौजूद 16.60 लाख रुपये भी सीज किए गए हैं। 

क्या है पूरा मामला
फतेहगढ़ कोतवाल हरिश्याम सिंह ने लोको कॉलोनी निवासी सपा के पूर्व जिला उपाध्यक्ष देवेंद्र सिंह यादव उर्फ जग्गू, भाई योगेंद्र सिंह यादव उर्फ चन्नू के खिलाफ गैंगस्टर का मुकदमा दर्ज कराया था। इसमें आरोप लगाया कि यह लोग लोगों को बंधक बनाकर मारपीट कर जान से मारने की धमकी देकर रंगदारी मांगते हैं। ऐसे में इनके खिलाफ कोई गवाही देने को तैयार नहीं है। मुकदमे की विवेचना मऊदरवाजा एसओ अमित गंगवार कर रहे हैं। मुकदमा दर्ज होने के दूसरे दिन ही पुलिस ने देवेंद्र को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश करने के बाद जेल भेज दिया था। पुलिस की कई टीमों ने भाई योगेंद्र की तलाश में दबिश मारी, लेकिन वह पकड़ में नहीं आए।

जिला मजिस्ट्रेट कोर्ट ने प्रापर्टी जब्त करने का दिया आदेश
इस मामले को लेकर जिला मजिस्ट्रेट कोर्ट से लोको कॉलोनी निवासी सपा नेता की 19 करोड़ 56 लाख की 33 प्रॉपर्टी जब्त होने का आदेश हुआ है। तहसीलदार सदर श्रद्धा पांडेय, कादरी गेट थाना प्रभारी निरीक्षक, मऊदरवाजा थाने के इंस्पेक्टर और जोनल पुलिस के साथ मसेनी चौराहे के पास पहुंचीं। हाईवे किनारे जग्गू की 10 बीघा जमीन जो उसकी पत्नी प्रीती के नाम से है, को डुग्गी पिटवाकर कुर्क कर वहां दो बोर्ड लगवाए। तहसीलदार ने बताया कि पहले दिन 28 प्रॉपर्टी जब्त की गई हैं, जिसकी कीमत 16 करोड़ 36 लाख 9 हजार 497 रुपये है। शेष पांच संपत्तियों पर गुरुवार को कार्रवाई की जाएगी।

बताया कि कार्रवाई में एक बाइक, कार के अलावा 44 बैंक खाते भी सीज किए गए हैं। हाईवे किनारे जमीन पर करीब 50 मकान बने हैं उन भवन स्वामियों को भी नोटिस दिया जाएगा, ताकि वे अपना पक्ष कोर्ट में रख सकें। जग्गू यादव के खिलाफ अलग-अलग थानों में 21 मुकदमे हैं। कोतवाली फतेहगढ़ में हिस्ट्रीशीट भी खुली हुई है। 

सपा नेताओं की 45 संपत्तियों को चिन्हित किया गया
पुलिस की ओर से सपा नेताओं की 45 संपत्तियों को चिन्हित किया गया। चिन्हित की गईं संपत्तियां करोड़ों रुपये की बताई जा रही हैं। जिलाधिकारी डॉ. वीके सिंह ने संपत्ति कुर्क करने के आदेश दिए। बुधवार को तहसीलदार सदर श्रद्धा पांडेय, विवेचक अमित गंगवार, कादरीगेट एसओ अवध नारायण पांडेय फोर्स के साथ बरेली-इटावा हाईवे के पास स्थित मसेनी पहुंचे। वहां प्लाटों को कुर्क कर लिया। एसपी आलोक प्रियदर्शी ने बताया कि जग्गू पर गैंगस्टर में कार्रवाई हो चुकी है जिसके चलते जब्तीकरण की कार्रवाई चल रही है।

पुलिस ने इसके बाद लोको दरगाह के पास सपा नेता भाइयों के दोनों निर्माणाधीन मकानों को कुर्क कर लिया। पुलिस इसके बाद गांव पपियापुर पहुंची। वहां सपा नेता भाइयों की कृषि भूमि कुर्क की। प्रशासन ने सपा नेताओं की 16.36 करोड़ की संपत्तियां कुर्क कीं। कुर्क की गई 28 अचल संपत्तियां जिनकी कीमत 16.19 करोड़ से ज्यादा है, वह सभी जग्गू की पत्नी के नाम हैं। वहीं, सपा नेताओं और उनके परिजनों के 44 बैंक खाते सीज कर दिए गए, जिसमें 16.60 लाख रुपये हैं।

Also Read